भाजपा के सहयोगी चिराग पासवान ने लैटरल एंट्री के विरोध के बाद जाति जनगणना के लिए दिया जोर

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने एक बार फिर जाति जनगणना के मुद्दे पर अपने सहयोगी भाजपा के विपरीत रुख अपनाया है। लोजपा नेता ने स्पष्ट किया कि उनकी पार्टी जाति जनगणना के पक्ष में है।

रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चिराग पासवान ने अपनी पार्टी के रुख को दोहराते हुए कहा, “मेरी पार्टी ने हमेशा अपना रुख स्पष्ट रखा है कि वह जाति जनगणना के पक्ष में है।” हम चाहते हैं कि जाति जनगणना हो।”

उन्होंने अपने दृष्टिकोण के पीछे के तर्क को आगे बढ़ाते हुए कहा कि “अक्सर, राज्य और केंद्र सरकारें जाति के विचारों को ध्यान में रखते हुए विभिन्न योजनाओं को डिजाइन करती हैं, जिसका उद्देश्य इन समूहों को मुख्यधारा में एकीकृत करना होता है। संसाधनों को प्रभावी ढंग से आवंटित करने के लिए, सरकार को प्रत्येक जाति की आबादी के बारे में सटीक जानकारी की आवश्यकता होती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि धन आनुपातिक रूप से वितरित किया जाता है, ऐसा डेटा आवश्यक है। इसलिए, इन योजनाओं को ठीक से लागू करने और एकीकरण को सुविधाजनक बनाने के लिए सरकार के पास इन आंकड़ों तक पहुंच होनी चाहिए,” पासवान ने कहा।

हालांकि, उन्होंने जाति के आंकड़ों को सार्वजनिक करने के खिलाफ बात की और चेतावनी दी कि जाति जनगणना तक सार्वजनिक पहुंच सामाजिक विभाजन का कारण बन सकती है।

पासवान की टिप्पणी उनके सहयोगी भाजपा के रुख से टकराती है, जो संसद में राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना लागू करने के विपक्ष के प्रयासों को रोक रही है। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री के रूप में, पासवान ने पहले सरकारी भूमिकाओं में पार्श्व प्रविष्टि नियुक्तियों की आलोचना की थी, और सिविल सेवाओं में इस प्रथा को ‘पूरी तरह से गलत’ बताया था।

इस बीच, विपक्ष के नेता राहुल गांधी और अन्य कांग्रेस नेताओं ने कई मौकों पर जाति जनगणना कराने की मांग की है। इस पुरानी पार्टी ने अपने लोकसभा चुनाव घोषणापत्र में यह प्रतिबद्धता शामिल की थी कि अगर वे सत्ता में आए तो राष्ट्रव्यापी सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना कराएंगे।

यह भी पढ़ें:-

गृह मंत्रालय ने लद्दाख में 5 नए जिले बनाए, अमित शाह ने कहा ‘मोदी सरकार प्रतिबद्ध है…’