नया लैपटॉप खरीदने से पहले इन बातों को दिमाग में रखें, वरना बर्बाद हो जाएंगे हजारों रुपये

आजकल ऑफिस के काम के लिए लैपटॉप की जरूरत होती है। लैपटॉप के जरिए आसानी से किसी भी जगह से काम किया जा सकता है। अगर आपके पास लैपटॉप नहीं है और अगर आप पहली बार लैपटॉप खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। दरअसल, काफी लोगों को लैपटॉप के बारे में सही जानकारी नहीं होती है। इस वजह से जल्दबाजी में अक्सर गलत लैपटॉप खरीद लेते हैं और फिर बाद में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

लैपटॉप की डिस्प्ले का साइज
नया लैपटॉप खरीदने की सोच रहे हैं तो पहले यह निर्धारित कर लें कि आपको लैपटॉप की स्क्रीन कितनी बड़ी चाहिए। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपका काम किस तरह का रहता है। इसके साथ ही क्या आप बड़े लैपटॉप को लेकर कही ट्रैवल कर पाएंगे।

बैटरी और चार्जिंग
अगर आप नया लैपटॉप लेने की सोच रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि लैपटॉप के लिए बैटरी और चार्जिंग काफी अहम होती है। अगर लैपटॉप की बैटरी ज्यादा होगी तो लैपटॉप पर लंबे समय तक काम कर पाएंगे। साथ ही लैपटॉप खरीदने से पहले यह भी चेक कर लें कि लैपटॉप में फास्ट चार्जिंग की सुविधा होनी चाहिए, ताकि लैपटॉप को जल्दी से चार्ज किया जा सके।

रैम और प्रोसेसर है खास
पहली बार या फिर नया लैपटॉप घर लाने की सोच रहे हैं तो लैपटॉप की रैम और प्रोसेसर का खास ध्यान रखना जरूरी है। अगर लैपटॉप में रैम कम होगी तो लैपटॉप भारी फाइल्स के चलने पर जल्दी हैंग करने लगेगा। साथ ही कम पावर वाला प्रोसेसर लैपटॉप की क्षमता को जल्दी प्रभावित करेगा।

स्टोरेज का रखें ध्यान
नया लैपटॉप लेने से पहले एक खास बात का ध्यान रखना है कि लैपटॉप की स्टोरेज काफी अच्छी होनी चाहिए। इन दिनों एसएसडी स्टोरेज का समय है। हालांकि, बाजार में एचडीडी स्टोरेज वाले लैपटॉप भी मिल रहे हैं। एचडीडी वाले लैपटॉप की कीमत एसएसडी के मुकाबले काफी कम होती है।

यह भी पढ़े :-

गर्भपात जब भी चुनावी मुद्दा बनता है, हम जीतते हैं : भारतीय अमेरिकी सीईओ तिम्माराजू