नासा के वैज्ञानिकों को अंतरिक्ष में दिखी रहस्यमय चीजें

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा से जुड़े नागरिक वैज्ञानिकों ने एक अनोखी खोज की है। यह सभी लोग नासा के ‘बैकयार्ड वर्ल्ड्स: प्लैनेट 9’ प्रोजेक्ट में शामिल हैं। उन्होंने एक रहस्यमय वस्तु की अंतरिक्ष में खोज की है जो 16 लाख किमी प्रति घंटे की आश्चर्यजनक गति से अंतरिक्ष में घूम रही है। नए ग्रह पिंडों या खगोलीय घटनाओं की खोज में नासा के डेटा की जांच कर रहे स्वयंसेवकों को यह वस्तु मिली है और इसे CWISE J1249 नाम दिया गया है। जर्मनी के नूर्नबर्ग के प्रतिभागी काबाटनिक ने एक प्रेस विज्ञप्ति में अपने रोमांच की जानकारी दी। यह धूमकेतु है, उल्कापिंड या कुछ और इसे लेकर सही जानकारी नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘मैं कितनी उत्साहित हूं इसका वर्णन नहीं कर सकती। जब मैंने पहली बार देखा कि यह कितनी स्पीड से आगे बढ़ रहा था, तो मुझे लगा कि इसकी रिपोर्ट पहले ही कर दी गई होगी।’ नासा के मुताबिक CWISE J1249 आकाशगंगा से लगभग 16 किमी प्रति घंटे की गति से जूम आउट कर रहा है। लेकिन यह अपने कम द्रव्यमान के लिए भी जाना जाता है, जिससे इसे एक खगोलीय वस्तु के रूप में वर्गीकृत करना मुश्किल हो जाता है। यह एक कम द्रव्यमान वाला तारा हो सकता है। अगर यह अपने मूल में लगातार हाइड्रोजन को फ्यूज नहीं करता है तो इसे एक भूरे रंग का बौना माना जाएगा, जो इसे एक विशाल गैसीय ग्रह और एक तारे के बीच कहीं रखेगा।

क्या है खास?
साधारण भूरे बौने तारे इतने दुर्लभ नहीं हैं। ‘बैकयार्ड वर्ल्ड्स: प्लैनेट 9’ के स्वयंसेवकों ने उनमें से 4000 से ज्यादा की खोज की है। लेकिन अन्य कोई भी तारा आकाशगंगा से बाहर निकलता नहीं दिख रहा है। इस नई वस्तु में एक खास गुण है। इससे जुड़ा डेटा हवाई में डब्ल्यू. एम. केक ऑब्जर्वेटरी ने इकट्ठा किया है। इससे मिले आंकड़ों से पता चलता है कि इसमें अन्य सितारों और भूरे बौनों की तुलना में बहुत कम लोहा और अन्य धातुएं हैं। यह असामान्य रचना बताती है कि CWISE J1249 काफी पुराना है। संभवतः हमारी आकाशगंगा में तारों की पहली पीढ़ी में से एक है।

क्या मानते हैं वैज्ञानिक?
एक परिकल्पना यह है कि CWISE J1249 मूल रूप से एक सफेद बौने के साथ एक बाइनरी सिस्टम से आया था, जो अपने साथी से बहुत अधिक सामग्री खींचने पर सुपरनोवा के रूप में फट गया। एक और संभावना यह है कि खगोलीय पिंड तारों के एक कसकर बंधे समूह से आया है, जिसे गोलाकार क्लस्टर कहा जाता है और ब्लैक होल की एक जोड़ी के साथ मुलाकात ने इसे दूर तक फेंक दिया। खगोल वैज्ञानिक काइल क्रेमर ने कहा, ‘जब एक तारा एक ब्लैक होल बाइनरी सिस्टम का सामना करता है, तो इस तीन शरीर की बातचीत की जटिल गतिशीलता उस तारे को गोलाकार क्लस्टर से बाहर फेंक सकती है।’