कोलकाता डॉक्टर बलात्कार और हत्या मामला: पीड़िता के पिता ने कहा, ‘उसने सिर्फ पढ़ाई की…हमारे लिए सब खत्म हो गया’

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 31 वर्षीय महिला डॉक्टर के साथ हुए क्रूर बलात्कार और हत्या ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। डॉक्टरों और अन्य नागरिकों ने पूरे देश में विरोध प्रदर्शन किया है, जिसमें उस महिला के लिए न्याय की मांग की गई है, जिसकी मौत एक ऐसे स्थान पर हुई जिसे हर कोई अपना दूसरा घर मानता है – उनका कार्यस्थल।

‘हमारे सारे सपने चकनाचूर हो गए’: कोलकाता डॉक्टर के पिता

जबकि लोग युवा डॉक्टर के लिए न्याय की मांग कर रहे हैं, लेकिन दुखी माता-पिता से ज़्यादा कोई इसे नहीं चाहता। द गार्जियन के साथ एक साक्षात्कार में, टूटे हुए पिता ने कहा कि जबकि उनकी बेटी कभी वापस नहीं आएगी और वे कभी उसकी “आवाज़ या हंसी” नहीं सुन पाएंगे, अब वे केवल “उसे न्याय दिलाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं”।

गार्जियन को दिए गए साक्षात्कार में, पिता ने अपनी कठिनाइयों के बारे में भी बताया और बताया कि कैसे उनकी बेटी ने डॉक्टर बनने के लिए सभी कठिनाइयों को पार किया। “हम एक गरीब परिवार हैं और हमने उसे बहुत मुश्किलों से पाला है। उसने डॉक्टर बनने के लिए बहुत मेहनत की। उसने बस पढ़ाई, पढ़ाई और पढ़ाई की,” उन्होंने कथित तौर पर टेलीफोन पर गार्जियन को बताया। उन्होंने उसी साक्षात्कार में कहा, “हमारे सारे सपने एक रात में चकनाचूर हो गए। हमने उसे काम पर भेज दिया और अस्पताल ने हमें उसका शव दे दिया। हमारे लिए सब खत्म हो गया।”

गार्जियन की रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि डॉक्टर को पश्चिम बंगाल के कल्याणी में कॉलेज ऑफ मेडिसिन और जेएनएम अस्पताल में सीट मिली थी। उसके माता-पिता ने अपनी मामूली आय का एक बड़ा हिस्सा उसके सपनों को पूरा करने में खर्च कर दिया। डॉक्टर के पिता एक दर्जी के रूप में काम करते थे।

मृतक का नाम, तस्वीरें और वीडियो क्लिप तुरंत हटाएं: सुप्रीम कोर्ट
इस बीच, भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ जिसमें जस्टिस जेबी पारदीवाला और मनोज मिश्रा भी शामिल थे, ने नोट किया कि पीड़िता की पहचान विभिन्न प्लेटफार्मों पर प्रकाशित की गई थी। शीर्ष अदालत ने कहा कि चूंकि सोशल और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया ने मृतक की पहचान और शव की बरामदगी के बाद शव की तस्वीरें प्रकाशित करना शुरू कर दिया है, इसलिए वह निषेधाज्ञा आदेश जारी करने के लिए बाध्य है। शीर्ष अदालत ने कहा, “हम तदनुसार निर्देश देते हैं कि उपरोक्त घटना में मृतक के नाम के सभी संदर्भ, तस्वीरें और वीडियो क्लिप इस आदेश के अनुपालन में सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से तुरंत हटा दिए जाएं।”

कोलकाता बलात्कार और हत्या मामला: मुख्य आरोपी संजय रॉय की सास ने क्या दावा किया
आरोपी संजय रॉय की पूर्व सास ने कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। उन्होंने कहा कि रॉय अपनी पूर्व पत्नी को “पीटता था” और यह भी आरोप लगाया कि संजय रॉय ने अपनी तीन महीने की गर्भवती पत्नी को “पीटा” और उसका गर्भपात करा दिया। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, उसे फांसी की सजा देने की मांग करते हुए, सास ने कथित तौर पर यह भी दावा किया है कि इस जघन्य कृत्य में कई लोगों के शामिल होने की संभावना है।

आरजी कर के पूर्व प्राचार्य डॉ. संदीप घोष से सीबीआई के कड़े सवाल

इस बीच, सीबीआई ने आरजी कर के पूर्व प्राचार्य संदीप घोष से कड़े सवाल पूछे हैं। घोष से पूछे गए कुछ सवालों में कथित तौर पर ये शामिल हैं – ‘8-9 अगस्त की रात को हुई घटना के बारे में आपको कब और कैसे पता चला?’, ‘घटना के बारे में जानने के बाद आप अस्पताल कब पहुंचे?’, ‘आपको किसने बताया कि यह आत्महत्या का मामला है?’, ‘किसके कहने पर परिवार को गलत जानकारी दी गई? अगर आपको नहीं पता था, तो आपने परिवार को सच क्यों नहीं बताया?’ – और भी कई सवाल।

8-9 अगस्त की दरम्यानी रात को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में द्वितीय वर्ष की स्नातकोत्तर छात्रा और प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ क्रूरतापूर्वक बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। अगली सुबह यानी 9 अगस्त को अस्पताल के सेमिनार हॉल में उसका शव मिला। इस मामले ने पूरे देश में सनसनी फैला दी और डॉक्टरों समेत बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए और विरोध प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़ें:-

टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल्स के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने के लिए दो कंपनियों के साथ करार किया