कैल्शियम की कमी को दूध के बिना इन फूड्स का करे सेवन, होगा फायदा

दूध तो कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, लेकिन अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपकी डाइट में कई और खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जो कैल्शियम से भरपूर हैं और आपकी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। आइए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में:

1. दही और पनीर:

दही और पनीर दूध से बने उत्पाद हैं और इनमें भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। आप दही को अपनी डाइट में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं जैसे कि दही, रायता, या स्मूदी में।

2. हरी पत्तेदार सब्जियां:

पालक, सरसों, और मेथी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम का अच्छा स्रोत होती हैं। आप इन सब्जियों को सलाद, सब्जी, या स्मूदी में शामिल कर सकते हैं।

3. सोयाबीन और सोया उत्पाद:

टोफू, सोया मिल्क, और एडमामे जैसी सोया उत्पादों में भी कैल्शियम पाया जाता है। ये वेजिटेरियन और वीगन लोगों के लिए कैल्शियम का एक अच्छा विकल्प हैं।

4. बादाम:

बादाम में कैल्शियम के साथ-साथ अन्य कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। आप बादाम को स्नैक्स के रूप में या दही में मिलाकर खा सकते हैं।

5. तिल के बीज:

तिल के बीज कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत हैं। आप इन्हें सलाद, दही, या अन्य खाद्य पदार्थों में मिलाकर खा सकते हैं।

6. ओट्स:

ओट्स में कैल्शियम के साथ-साथ फाइबर भी पाया जाता है। आप ओट्स को ब्रेकफास्ट में या स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं।

7. संतरे:

संतरे में कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन सी भी पाया जाता है। आप संतरे को फ्रेश या जूस के रूप में पी सकते हैं।

8. अंजीर:

अंजीर में कैल्शियम के साथ-साथ फाइबर और पोटेशियम भी पाया जाता है। आप अंजीर को स्नैक्स के रूप में या दही में मिलाकर खा सकते हैं।

9. ब्रोकली:

ब्रोकली में कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन सी और फाइबर भी पाया जाता है। आप ब्रोकली को उबालकर, भूनकर या सलाद में शामिल कर सकते हैं।

10. बीन्स:

काले चने, राजमा, और किडनी बीन्स जैसी बीन्स में कैल्शियम पाया जाता है। आप बीन्स को सलाद, करी या सूप में शामिल कर सकते हैं।

11. सूखे मेवे:

किशमिश, खजूर, और खुबानी जैसी सूखे मेवे में भी कैल्शियम पाया जाता है। आप इन्हें स्नैक्स के रूप में या दही में मिलाकर खा सकते हैं।

ध्यान दें:

  • इन खाद्य पदार्थों के अलावा भी कई अन्य खाद्य पदार्थों में कैल्शियम पाया जाता है।
  • अपनी डाइट में संतुलन बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार के कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें।
  • यदि आपको कैल्शियम की कमी है तो डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।

अस्वीकरण: यह जानकारी केवल सामान्य जानकारी के लिए है और इसे किसी चिकित्सकीय सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

यह भी पढ़ें:-

डायबिटीज में क्या न खाएं: ऐसी चीजें जो आपको पहुंचा सकती हैं नुकसान