राजकुमार हिरानी की ‘डुंकी’ ने IFFM में धूम मचाई, सिनेमा में समानता का पुरस्कार जीता

राजकुमार हिरानी की ‘डुंकी’ ने अपनी बेहद दिलचस्प कहानी से दुनिया भर के दर्शकों को आकर्षित किया है, जिसने दुनिया भर के दर्शकों पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव छोड़ा है। अपनी दिल को छू लेने वाली और भरोसेमंद कहानी के साथ, इस फिल्म ने दर्शकों के दिलों में एक खास जगह बनाई है, जो सभी आयु वर्ग के लोगों, खासकर परिवारों को पसंद आई है, जो बड़ी संख्या में सिनेमाघरों में पहुंचे हैं।

इस सफलता के परिणामस्वरूप ‘डुंकी’ को मेलबर्न 2024 के भारतीय फिल्म महोत्सव (IFFM) में एक प्रतिष्ठित सम्मान मिला, जहाँ इसे सिनेमा में समानता के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

IFFM में यह मान्यता राजकुमार हिरानी की कहानी कहने की महारत का प्रमाण है, क्योंकि ‘डुंकी’ बड़े पैमाने पर एक्शन से भरपूर सिनेमा की भीड़ के बीच अलग दिखती है। हास्य, भावना और सामाजिक टिप्पणी को एक साथ प्रस्तुत करने वाली कहानियों को बुनने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं। इस तरह के मार्मिक मुद्दे पर फिल्म का फोकस, इसकी सार्वभौमिक अपील के साथ मिलकर इसे सिनेमा में समानता के लिए पुरस्कार का हकदार बनाता है।

राजकुमार हिरानी, ​​जिन्हें अक्सर भारतीय सिनेमा के बेहतरीन फिल्म निर्माताओं में से एक माना जाता है, ने अपनी फिल्मों के माध्यम से लगातार सामाजिक रूप से प्रासंगिक विषयों को सामने लाया है। डंकी के साथ, उन्होंने इस परंपरा को जारी रखा है, एक ऐसा सिनेमाई अनुभव तैयार किया है जो न केवल मनोरंजन करता है बल्कि शिक्षित और प्रेरित भी करता है। उनकी दृष्टि और कहानी कहने की कला ने डंकी को उनकी पहले से ही शानदार फिल्मोग्राफी में एक अलग ही स्थान दिया है।

फिल्म में शाहरुख खान के साथ असाधारण रूप से प्रतिभाशाली अभिनेता बोमन ईरानी, ​​तापसी पन्नू, विक्की कौशल, विक्रम कोचर और अनिल ग्रोवर द्वारा निभाए गए रंगीन किरदारों के साथ कई कलाकार शामिल हैं।

राजकुमार हिरानी और गौरी खान द्वारा डिरेकटेड, डंकी को राजकुमार हिरानी,अभिजात जोशी, और कनिका ढिल्लों ने लिखा था। यह फिल्म 21 दिसंबर 2023 को बड़े पर्दे पर आएगी और विश्व स्तर पर अपनी छाप छोड़ेगी।

यह भी पढ़ें:-

UPSC सक्सेस स्टोरी: पहले पीसीएस पास किया फिर सिविल सर्विस एग्जाम क्रैक कर बने आईएएस