PCOS को मात देने के लिए इन बीजों का का करे, मिलेगा फायदा

PCOS (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) एक आम हार्मोनल विकार है जो महिलाओं को प्रभावित करता है। इस स्थिति में अंडाशय में कई छोटे-छोटे सिस्ट बन जाते हैं, जिससे हार्मोन असंतुलन होता है।

PCOS के लक्षणों में अनियमित मासिक धर्म, मुंहासें, बालों का बढ़ना, वजन बढ़ना और हिरसुटीज्म (अवांछित बालों का बढ़ना) शामिल हैं।

कई अध्ययनों से पता चला है कि कुछ खाद्य पदार्थ PCOS के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इनमें से एक है बीजों का सेवन। आइए जानते हैं PCOS से पीड़ित महिलाओं के लिए कौन से 5 बीज फायदेमंद हो सकते हैं।

1. अलसी के बीज

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो सूजन को कम करने और हार्मोन के स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं। ये बीज फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो पाचन में सुधार करते हैं और वजन प्रबंधन में मदद करते हैं।

2. चिया सीड्स

चिया सीड्स फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। ये बीज रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो PCOS के प्रबंधन में महत्वपूर्ण है।

3. कद्दू के बीज

कद्दू के बीज जिंक का एक अच्छा स्रोत हैं, जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करने में मदद करता है। ये बीज मैग्नीशियम से भी भरपूर होते हैं, जो मांसपेशियों को आराम देने और तनाव को कम करने में मदद करता है।

4. सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत हैं, जो कोशिकाओं को क्षति से बचाते हैं। ये बीज सेलेनियम से भी भरपूर होते हैं, जो थायरॉइड फ़ंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

5. तिल के बीज

तिल के बीज कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और मांसपेशियों को आराम देने में मदद करते हैं। ये बीज एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं।

इन बीजों को अपने आहार में कैसे शामिल करें?

  • दही या स्मूदी में मिलाकर
  • सलाद में डालकर
  • ओट्स में मिलाकर
  • बेकिंग में इस्तेमाल करके

ध्यान दें:

  • किसी भी नए आहार को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  • बीजों के सेवन से पहले उन्हें भिगोना फायदेमंद होता है।

निष्कर्ष:

PCOS से पीड़ित महिलाओं के लिए इन बीजों का सेवन एक प्राकृतिक और सुरक्षित तरीका हो सकता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बीज अकेले PCOS का इलाज नहीं कर सकते हैं। एक स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम और डॉक्टर की सलाह के साथ इन बीजों का सेवन PCOS के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें:-

लहसुन का ज्यादा सेवन: जाने स्वास्थ्य पर पर्ने वाला असर और होने वाली बीमारिया