अपनी जान जोखिम में न डालें: कार खरीदने से पहले इन 5 जीवन रक्षक सुरक्षा सुविधाओं की जाँच करें

कार सुरक्षा सुविधाएँ: भारत में हर साल सड़क दुर्घटनाओं में 1.5 लाख से ज़्यादा मौतें होती हैं। इन मौतों को कम करने में वाहन सुरक्षा बहुत ज़रूरी है। यहाँ 5 जीवन रक्षक सुरक्षा सुविधाएँ दी गई हैं जो हर कार में होनी चाहिए, और आपको अपना अगला वाहन खरीदते समय इनकी जाँच करनी चाहिए।

1. एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS): यह अब ज़्यादातर आधुनिक कारों में एक मानक सुविधा बन गई है। ABS आपातकालीन ब्रेक लगाने के दौरान पहियों को लॉक होने से रोकता है। यह स्किडिंग से बचने में मदद करता है, जिससे सुरक्षित स्टॉप सुनिश्चित होता है।

2. इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण (ESC): यह कार को नियंत्रण खोने पर ब्रेक और इंजन पावर को एडजस्ट करके स्थिर रखता है। यह स्किडिंग या नियंत्रण से बाहर घूमने से रोकता है और वाहन को उसके इच्छित मार्ग पर रखता है।

3. एयरबैग: जितने ज़्यादा एयरबैग होंगे, दुर्घटनाओं में घातक चोट लगने की संभावना उतनी ही कम होगी। दुर्घटना के दौरान एयरबैग फुलाए जाते हैं ताकि यात्रियों को कठोर सतहों से टकराने से बचाया जा सके और गंभीर चोटों के जोखिम को कम किया जा सके।

4. सीट बेल्ट: भारत में कार में सभी यात्रियों के लिए सीट बेल्ट पहनना अनिवार्य है। यह यात्रियों को उनकी सीटों पर सुरक्षित रखता है, जिससे दुर्घटना में बाहर निकलने से रोका जा सकता है। सीट बेल्ट अक्सर अतिरिक्त सुरक्षा के लिए प्री-टेंशनर और लोड लिमिटर के साथ आते हैं।

5. ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर: वे बच्चों की सीटों को सुरक्षित रूप से जोड़ते हैं, जिससे उचित स्थापना सुनिश्चित होती है और युवा यात्रियों के लिए सुरक्षा बढ़ जाती है।