ICC ODI रैंकिंग 2024: रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर पहुंचे, बाबर आजम के करीब पहुंचे; शुभमन गिल तीसरे स्थान पर पहुंचे

ICC ODI रैंकिंग 2024: रोहित शर्मा ICC ODI बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जो वर्तमान में पाकिस्तान के बाबर आजम के शीर्ष स्थान के करीब हैं। शर्मा आजम से केवल 59 अंक पीछे हैं, जबकि आजम के 824 अंक हैं। शुभमन गिल रैंकिंग में तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं, जबकि विराट कोहली चौथे स्थान पर बने हुए हैं। श्रीलंका के खिलाफ भारत की 0-2 से सीरीज हारने के बावजूद, रोहित शर्मा ने शानदार प्रदर्शन किया और शीर्ष रन बनाने वाले खिलाड़ी बनकर उभरे। भारतीय कप्तान ने तीन मैचों में 52.33 की औसत और 141.44 की स्ट्राइक रेट से 157 रन बनाए। उनकी पारी में दो अर्धशतक शामिल थे, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 64 रन था।

इसके विपरीत, विराट कोहली का प्रदर्शन उतना प्रभावशाली नहीं रहा, उन्होंने तीन मैचों में केवल 58 रन बनाए। शुभमन गिल को भी श्रीलंका की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। सकारात्मक बात यह रही कि तीसरे वनडे में 96 रन के प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद अविष्का फर्नांडो ने रैंकिंग में 20 पायदान चढ़कर 68वें स्थान पर पहुंच गए।

ICC ODI रैंकिंग 2024: दुनिया के शीर्ष 5 बल्लेबाज

रैंकिंग नाम अंक
1. बाबर आज़म 824
2. रोहित शर्मा 765
3. शुभमन गिल 763
4. विराट कोहली 746
5. हैरी टेक्टर 746
गेंदबाजी रैंकिंग के बारे में, कुलदीप यादव भारत के सर्वोच्च रैंकिंग वाले वनडे गेंदबाज बने हुए हैं, जो चौथे नंबर पर हैं। वह केशव महाराज, जोश हेज़लवुड और एडम ज़म्पा से पीछे हैं। श्रीलंका के खिलाफ़ सीरीज़ के दौरान, यादव ने तीन मैचों में चार विकेट लिए, जिसमें उनका इकॉनमी रेट 3.40 रहा। जसप्रीत बुमराह, जिन्होंने सीरीज़ में हिस्सा नहीं लिया, ने अपना नंबर 8 स्थान बरकरार रखा। इस बीच, मोहम्मद सिराज पाँच पायदान गिरकर 10वें नंबर पर आ गए। तीसरे वनडे में शानदार पाँच विकेट लेने वाले डुनिथ वेलालेज रैंकिंग में 59वें नंबर पर पहुँच गए।

ऑलराउंडरों की श्रेणी में, वेलालेज ने उल्लेखनीय सुधार किया है और 15 पायदान की छलांग लगाकर 54वें स्थान पर पहुंच गए हैं। श्रृंखला में उनके प्रदर्शन में 104.85 की स्ट्राइक रेट से 108 रन शामिल हैं, जिसमें नाबाद 67 रन उनका सर्वोच्च स्कोर रहा। श्रृंखला में छह विकेट लेने वाले अक्षर पटेल ने भी प्रगति की है और वनडे ऑलराउंडर रैंकिंग में 83वें स्थान पर पहुंच गए हैं। अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी 320 अंकों के साथ शीर्ष रैंकिंग वाले ऑलराउंडर के रूप में शीर्ष पर बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें:-‘

जुलाई बिक्री डेटा भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण को दर्शाता है: SIAM