कोलकाता डॉक्टर बलात्कार-हत्या मामला: सीबीआई ने आरोपी को हिरासत में लिया, डॉक्टरों ने विरोध जारी रखा

पश्चिम बंगाल पुलिस ने बुधवार को पोस्ट-ग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के संदिग्ध संजय रॉय को कोलकाता में केंद्रीय सरकारी कार्यालय परिसर में लाया। कलकत्ता उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने जांच का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है और दिल्ली से एक विशेष चिकित्सा और फोरेंसिक टीम भेजी है। यह टीम कोलकाता के सीजीओ कॉम्प्लेक्स में भी पहुंच गई है।

सीबीआई सूत्रों ने बताया कि दिल्ली से चिकित्सा अधिकारियों और फोरेंसिक विशेषज्ञों की एक समर्पित टीम कोलकाता अपराध स्थल पर पहुंच गई है, जहां डॉक्टर पर कथित तौर पर हमला किया गया था। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने 9 अगस्त की घटना के बाद मंगलवार को महिला पोस्ट-ग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर के यौन उत्पीड़न और हत्या की सीबीआई जांच का आदेश दिया।

अदालत ने कोलकाता पुलिस को सभी प्रासंगिक दस्तावेज तुरंत सीबीआई को सौंपने का निर्देश दिया है। अखिल भारतीय चिकित्सा संघ के महासंघ (FAIMA) द्वारा मंगलवार से देश भर में ओपीडी सेवाएं बंद करने के आह्वान के जवाब में, डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों ने पीड़िता के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए एम्स दिल्ली में विरोध प्रदर्शन किया।

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने सभी मेडिकल कॉलेजों और संस्थानों को सुरक्षित कार्य वातावरण सुनिश्चित करने वाली नीतियां बनाने की सलाह दी है।

आरजी कर मेडिकल कॉलेज की ओपीडी सेवाएं बंद, डॉक्टरों का विरोध जारी
आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की ओपीडी सेवाएं बुधवार को निलंबित रहीं, क्योंकि पोस्ट-ग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर पर हमला और हत्या के विरोध में जूनियर डॉक्टरों ने हड़ताल की।

9 अगस्त की घटना के कारण FAIMA ने देश भर में ओपीडी सेवा बंद करने का फैसला किया है। इस बीच, बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) और महाराष्ट्र एसोसिएशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स (MARD) के रेजिडेंट डॉक्टरों ने अपनी सभी मांगों पर पूरी तरह से ध्यान दिए जाने और लिखित रूप में प्रदान किए जाने तक अपनी हड़ताल जारी रखने का संकल्प लिया है।

BMC (MARD) ने घोषणा की कि वह पोस्टग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर के साथ क्रूर बलात्कार और हत्या की निंदा करेगा।

9 अगस्त की घटना ने व्यापक आक्रोश पैदा किया और चिकित्सा समुदाय के भीतर और बाहर दोनों जगह विरोध प्रदर्शन हुए। दक्षिण बिहार के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एएनएमएमसी) के डॉक्टरों ने मंगलवार को इस घटना का विरोध किया।

डॉक्टरों ने एएनएमएमसी अस्पताल के अधीक्षक के सामने हाथ में तख्तियां लेकर हड़ताल भी की। वीडियो सामने आए, जिसमें डॉक्टर तख्तियां थामे न्याय की मांग कर रहे थे।

पोस्ट-ग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर को 9 अगस्त को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के सेमिनार हॉल में मृत पाया गया। परिवार ने आरोप लगाया है कि पीड़िता के साथ बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई।