राष्ट्रपति मुर्मू 14 अगस्त को अमृत उद्यान जनता के लिए खोलेंगी

राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित प्रसिद्ध अमृत उद्यान में ‘स्टोन एबेकस’, ‘साउंड पाइप’ और ‘म्यूजिक वाल’ उन प्रमुख आकर्षणों में से हैं जिनका लुत्फ जनता शुक्रवार से उठा सकेगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि अमृत उद्यान में आने वाले आगंतुकों को तुलसी के बीज से बने ‘बीज पत्र’ भी दिए जाएंगे, जो एक अनोखा और पर्यावरण अनुकूल स्मृति चिन्ह है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बुधवार को अमृत उद्यान जनता के लिए औपचारिक रूप से खोलेंगी। उद्यान शुक्रवार से 15 सितंबर तक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक जनता के लिए खुला रहेगा। अंतिम प्रवेश शाम 5.15 बजे होगा।

राष्ट्रपति की उप प्रेस सचिव नविका गुप्ता ने कहा, ‘‘नए जीवन और विकास के प्रतीक के रूप में, बीज पत्र आगंतुकों को अपने घर पर हरियाली बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इन कागजों को मिट्टी में बो कर, लोग ग्रह के पोषण में सक्रिय रूप से भाग ले सकते हैं और प्रकृति के चमत्कार को, कागज के एक साधारण टुकड़े को एक फलते-फूलते पौधे में बदलते हुए देख सकते हैं।’’

उन्होंने कहा कि उद्यान में ‘स्टोन एबेकस’, ‘साउंड पाइप’ और ‘म्यूजिक वॉल’ भी हैं, जो बच्चों के लिए विशेष आकर्षण होंगे। अमृत उद्यान रखरखाव के लिए सभी सोमवार को बंद रहेगा। जनता के लिए प्रवेश नॉर्थ एवेन्यू रोड के पास राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 से होगा।

उद्यान में स्लॉट और प्रवेश की बुकिंग निःशुल्क है। बुकिंग राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट पर ऑनलाइन की जा सकती है। साथ ही गेट नंबर 35 के बाहर ‘वॉक-इन आगंतुकों’ के लिए रखे गए स्वयं सेवा कियोस्क के माध्यम से भी बुकिंग की जा सकती है।

यह भी पढ़े :-

दूध के साथ गलती से भी न खाएं 5 चीजें, वरना हो जाएंगे सेहत को गंभीर नुकसान