कोलकाता डॉक्टर बलात्कार मामला: NMC ने डॉक्टरों के लिए सुरक्षित कार्य वातावरण सुनिश्चित करने के लिए परामर्श जारी किया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के निर्देशों के बाद राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने सभी मेडिकल कॉलेजों और संस्थानों को एक महत्वपूर्ण परामर्श जारी किया है। यह कदम आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक महिला स्नातकोत्तर प्रशिक्षु के दुखद यौन उत्पीड़न और हत्या के कारण व्यापक आंदोलन के जवाब में उठाया गया है। परामर्श में देश भर में डॉक्टरों के लिए सुरक्षित कार्य वातावरण सुनिश्चित करने की तत्काल आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा की घटनाएं

एनएमसी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि हाल ही में मेडिकल कॉलेजों में डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा की कई घटनाएं सामने आई हैं। इस बढ़ती चिंता को दूर करने के लिए, परामर्श में सभी मेडिकल कॉलेजों से व्यापक सुरक्षा नीतियां विकसित करने और उन्हें लागू करने का आग्रह किया गया है। इन नीतियों को सुनिश्चित करना चाहिए कि कॉलेज और अस्पताल परिसर के भीतर सभी क्षेत्र डॉक्टरों के लिए सुरक्षित हों, खासकर उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों जैसे कि आउट पेशेंट डिपार्टमेंट (ओपीडी), वार्ड और आवासीय क्वार्टर।

सुरक्षा उपाय और बुनियादी ढांचे में सुधार
सलाह में सुरक्षा उपायों को बढ़ाने की आवश्यकता बताई गई है, जिसमें ओपीडी, वार्ड, कैजुअल्टी विभाग, लेबर रूम, हॉस्टल और आवासीय क्वार्टर जैसे रणनीतिक क्षेत्रों में पुरुष और महिला सुरक्षा कर्मियों की तैनाती शामिल है। इसमें गलियारों और पूरे परिसर में पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था करने की भी बात कही गई है, ताकि शाम के समय कर्मचारी सुरक्षित रूप से घूम सकें। इसके अलावा, एनएमसी ने सीसीटीवी कवरेज के माध्यम से संवेदनशील क्षेत्रों की निगरानी के महत्व पर जोर दिया।

घटनाओं पर तत्काल प्रतिक्रिया
मेडिकल छात्रों से जुड़ी किसी भी हिंसक घटना की स्थिति में, सलाह में कहा गया है कि कॉलेज प्रबंधन को मामले की तुरंत जांच करनी चाहिए और पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, घटना के 48 घंटे के भीतर राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग को एक विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें:-

लेनोवो भारत में अपना पहला लीजन गेमिंग टैबलेट लॉन्च करने के लिए तैयार; संभावित स्पेसिफिकेशन जाने