स्वतंत्रता दिवस 2024: 15 अगस्त को दिल्ली मेट्रो जल्दी चलेगी; समय और अन्य विवरण जाने

स्वतंत्रता दिवस समारोह में लोगों की उपस्थिति को सुविधाजनक बनाने के लिए दिल्ली मेट्रो की सेवाएँ 15 अगस्त, 2024 को सुबह 4 बजे से शुरू होंगी। जल्दी शुरू करने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि उपस्थित लोग समय पर समारोह में पहुँच सकें।दिल्ली मेट्रो सामान्य दिनों में सुबह 5 बजे से रात 11:30 बजे तक चलती है, हालाँकि लाइन और स्टेशन के आधार पर समय थोड़ा भिन्न हो सकता है।

विशेष समय और आवृत्ति

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने घोषणा की है कि ट्रेनें सुबह 4 बजे से सभी लाइनों पर टर्मिनल स्टेशनों से चलेंगी। शुरुआत में, ट्रेनें सुबह 6 बजे तक 15 मिनट की आवृत्ति पर चलेंगी। उसके बाद, शेष दिन के लिए नियमित समय सारिणी लागू होगी।

आमंत्रण कार्ड धारकों के लिए यात्रा विशेषाधिकार
स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने वालों को सुविधा प्रदान करने के लिए, विशेष यात्रा विशेषाधिकार उपलब्ध होंगे। रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी आधिकारिक आमंत्रण कार्ड रखने वाले व्यक्ति स्टेशनों पर सरकार द्वारा जारी वैध फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करके दिल्ली मेट्रो में प्रवेश कर सकते हैं और यात्रा कर सकते हैं। इस व्यवस्था से तीन विशिष्ट स्टेशनों से बाहर निकलने और बाद में वापसी की यात्रा की अनुमति मिलेगी: लाल किला, जामा मस्जिद और चांदनी चौक।

विशेष घोषणाएँ और प्रतिपूर्ति

पूरे दिन, इन व्यवस्थाओं के बारे में यात्रियों को सूचित रखने के लिए ट्रेनों के अंदर नियमित घोषणाएँ की जाएँगी। रक्षा मंत्रालय आमंत्रण कार्ड के साथ मेट्रो का उपयोग करने वालों के लिए यात्रा की लागत की प्रतिपूर्ति करेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 7:30 बजे लाल किले की प्राचीर से अपना लगातार 11वाँ स्वतंत्रता दिवस संबोधन देंगे।