दांत में कीड़ा लगने से कैसे पाएं राहत: आजमाए ये प्रभावी घरेलू नुस्खे

दांतों में कीड़े लगना एक आम समस्या है, जिसके कारण दर्द, संक्रमण और अन्य दंत समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि, कई घरेलू नुस्खे हैं जो इस समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं।

ये हैं कुछ प्रभावी घरेलू नुस्खे:

  1. लौंग का तेल: लौंग में एंटीसेप्टिक और दर्द निवारक गुण होते हैं। एक रुई के फाहे पर कुछ बूंदें लौंग का तेल लगाकर प्रभावित दांत पर रखें। दर्द और सूजन कम करने में मदद मिलेगी।

  2. नमक का पानी: नमक का पानी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है जो बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर कुल्ला करें। दिन में कई बार ऐसा करने से लाभ होगा।

  3. हाइड्रोजन पेरोक्साइड: हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक एंटीसेप्टिक है जो बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। इसे पानी से मिलाकर कुल्ला करें। हालांकि, इसका अधिक इस्तेमाल करने से दांतों का इनेमल खराब हो सकता है, इसलिए सावधानी बरतें।

  4. एलो वेरा जेल: एलो वेरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। एलो वेरा जेल को प्रभावित दांत पर लगाएं। यह दर्द और सूजन को कम करने में मदद करेगा।

  5. ऑयल पुलिंग: नारियल का तेल या तिल का तेल लेकर मुंह में 15-20 मिनट तक घुमाएं और फिर थूक दें। यह मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को कम करने में मदद करता है।

ध्यान दें:

  • ये घरेलू नुस्खे केवल अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं।
  • अगर आपको दांत में तेज दर्द, सूजन या संक्रमण है तो तुरंत दंत चिकित्सक से संपर्क करें।
  • इन नुस्खों को डॉक्टर की सलाह के बिना लंबे समय तक इस्तेमाल न करें।

क्योंकि दांतों में कीड़ा लगने का मुख्य कारण खराब मौखिक स्वच्छता है, इसलिए दांतों को नियमित रूप से ब्रश करें, फ्लॉस करें और नियमित रूप से दंत चिकित्सक के पास जाएं।

यह भी पढ़ें:-

मानसून में स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने के लिए खाएं ये चीजें