जाने विटामिन बी 12 की कमी से होने वाले स्वास्थ्य समस्याएं के बारे में

विटामिन बी 12 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण, तंत्रिका तंत्र के कार्य और डीएनए संश्लेषण सहित कई कार्यों को करने में मदद करता है। विटामिन बी 12 की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • पर्निशस एनीमिया:यह एक प्रकार का एनीमिया है जो तब होता है जब शरीर पर्याप्त विटामिन बी 12 को अवशोषित नहीं कर पाता है। लक्षणों में थकान, कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ और चक्कर आना शामिल हो सकते हैं।
  • तंत्रिका तंत्र की क्षति:विटामिन बी 12 तंत्रिका तंत्र के कार्य के लिए आवश्यक है। कमी से हाथों और पैरों में सुन्नता, झुनझुनी या कमजोरी हो सकती है। यह चलने में कठिनाई, संतुलन की समस्या और मनोभ्रंश का कारण भी बन सकता है।
  • मूड विकार:विटामिन बी 12 की कमी से अवसाद और चिंता हो सकती है। यह मनोभ्रंश और स्मृति हानि का कारण भी बन सकता है।
  • मेगालोब्लास्टिक एनीमिया:यह एक प्रकार का एनीमिया है जो तब होता है जब लाल रक्त कोशिकाएं बड़ी और असामान्य होती हैं। लक्षणों में थकान, कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ और पीली त्वचा शामिल हो सकती हैं।

विटामिन बी 12 की कमी के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • पर्याप्त विटामिन बी 12 वाला आहार न लेना: विटामिन बी 12 मुख्य रूप से मांस, मछली, अंडे और डेयरी उत्पादों जैसे पशु उत्पादों में पाया जाता है। शाकाहारियों और शाकाहारियों को विटामिन बी 12 युक्त खाद्य पदार्थ या पूरक आहार का सेवन करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • आंतों की समस्याएं: कुछ आंतों की समस्याएं, जैसे कि सीलिएक रोग और क्रोहन रोग, शरीर को विटामिन बी 12 को अवशोषित करने से रोक सकती हैं।
  • वृद्धावस्था: उम्र के साथ, शरीर विटामिन बी 12 को अवशोषित करने में कम कुशल हो जाता है।
  • ऑटोइम्यून स्थिति: कुछ ऑटोइम्यून स्थितियां, जैसे कि पर्निशस एनीमिया, शरीर को विटामिन बी 12 बनाने वाली कोशिकाओं पर हमला कर सकती हैं।

यदि आपको लगता है कि आपको विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है, तो अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है। वे रक्त परीक्षण करके कमी का निदान कर सकते हैं। यदि आपको विटामिन बी 12 की कमी है, तो उपचार आमतौर पर विटामिन बी 12 के पूरक के साथ किया जाता है।

यह भी पढ़ें:-

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स: आलू और दूध से पाएं छुटकारा