केरल में बारिश: ऑरेंज अलर्ट जारी; वायनाड भूस्खलन में कम से कम 308 लोगों की मौत

वायनाड भूस्खलन: केरल के भारतीय मौसम विभाग ने वायनाड जिले में शनिवार तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जो पहले ही भूस्खलन से प्रभावित है और शुक्रवार सुबह तक 308 से ज़्यादा लोगों की जान ले चुका है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने हाल ही में हुई मौतों की संख्या साझा की, जबकि खोज और बचाव अभियान चौथे दिन भी जारी है।

भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण, त्रिशूर, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में स्कूल, कॉलेज और ट्यूशन सेंटर सहित सभी शैक्षणिक संस्थान शुक्रवार, 2 अगस्त को बंद रहेंगे।

केरल में बारिश और वायनाड भूस्खलन अपडेट: 10 पॉइंट्स

वायनाड सहित केरल के चार उत्तरी जिलों के लिए पूर्वानुमानित मौसम स्थितियों के कारण ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिणी क्षेत्रों में, पठानमथिट्टा तक, एक पीला अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि, कल से बारिश में उल्लेखनीय कमी आने की उम्मीद है, इसलिए अब येलो अलर्ट केवल केरल के उत्तरी जिलों पर लागू होगा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि केरल में 5 अगस्त तक भारी बारिश जारी रहने की संभावना है।

रिपोर्ट के अनुसार, पलक्कड़ जिला कलेक्टर ने शुक्रवार को स्कूलों, आंगनवाड़ियों, ट्यूशन सेंटरों और मदरसों में छुट्टी की घोषणा की है। हालांकि, पलक्कड़ में नवोदय जैसे कॉलेज और आवासीय स्कूलों को खुले रहने की अनुमति है।

भूस्खलन से प्रभावित छह क्षेत्रों में 40 टीमें तलाशी अभियान चलाएंगी: अट्टामाला और आरणमाला (पहला क्षेत्र), मुंडक्कई (दूसरा क्षेत्र), पुंचिरिमट्टम (तीसरा क्षेत्र), वेल्लारीमाला गांव (चौथा क्षेत्र), जीवीएचएसएस वेल्लारीमाला (पांचवां क्षेत्र) और नदी तट (छठा क्षेत्र)।

राज्य के राजस्व मंत्री के. राजन ने घोषणा की कि मिट्टी में दबे शवों का पता लगाने में मदद के लिए दिल्ली से ड्रोन आधारित रडार शनिवार को पहुंचने वाला है। उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान में छह खोजी कुत्ते अभियान में सहायता कर रहे हैं, तथा तमिलनाडु से चार और कुत्तों के वायनाड पहुंचने की उम्मीद है, पीटीआई ने बताया। राजन, जो वर्तमान में आपदा प्रभावित क्षेत्र में बचाव प्रयासों का समन्वय कर रहे हैं, ने बताया कि जिले में 9,328 व्यक्तियों को 91 राहत शिविरों में स्थानांतरित किया गया है। उन्होंने कहा कि चूरलमाला और मेप्पाडी में भूस्खलन से विस्थापित 578 परिवारों के 2,328 लोगों को इनमें से नौ राहत शिविरों में ले जाया गया है।

भूस्खलन के बाद, भारतीय सेना ने सीएल 24 बेली ब्रिज का निर्माण तेजी से पूरा कर लिया है। यह पुल, जो इरुवनिपझा नदी के पार चूरलमाला को मुंडक्कई से जोड़ता है, अब यातायात के लिए खुला है तथा इसे आधिकारिक तौर पर नागरिक प्रशासन को सौंप दिया गया है। गुरुवार को, लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ वायनाड के चूरलमाला में भूस्खलन स्थल का दौरा किया। भाई-बहन की जोड़ी वायनाड में ही है। मीडिया से बात करते हुए राहुल गांधी ने वायनाड की स्थिति को एक गंभीर त्रासदी बताया और इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण काम किए जाने पर जोर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि इस मुद्दे का राजनीतिकरण करना अनुचित है और इस बात पर जोर दिया कि प्राथमिक ध्यान जरूरतमंद लोगों को सहायता प्रदान करने पर होना चाहिए।

वायनाड जिला प्रशासन ने बताया कि मृतकों में 27 बच्चे और 76 महिलाएं शामिल हैं। इसके अलावा, 225 से अधिक लोग घायल हुए हैं, जिनमें से अधिकांश घायल मुंदक्कई और चूरलमाला के गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्रों में हुए हैं।

यह भी पढ़ें:-

संयुक्त राष्ट्र ने ‘स्मार्टफोन’ के इस्तेमाल से गरीबी उन्मूलन के लिए मोदी सरकार की सराहना की