‘विमान इंजन के लिए बहुत ज़्यादा गर्मी’: बढ़ते तापमान ने लेह में उड़ानों को किया बाधित

भारत के सबसे ऊंचे वाणिज्यिक हवाई अड्डे लेह में बढ़ते तापमान के कारण उड़ान संचालन पर काफ़ी असर पड़ा है। शनिवार से, इंडिगो और स्पाइसजेट ने दोपहर के समय निर्धारित लगभग बारह उड़ानें रद्द कर दी हैं क्योंकि दिन का तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया है, जिससे सुरक्षित विमान संचालन के लिए ऊँचाई पर हवा बहुत पतली हो गई है।

TOI की एक रिपोर्ट के अनुसार, लेह हवाई अड्डे के एक अनाम अधिकारी ने कहा, “संभवतः यह पहला मामला है जब एयरलाइन की उड़ानें उच्च तापमान के कारण रद्द की गई हैं।” “पिछले साल, तापमान इतना अधिक नहीं था कि उड़ानों को प्रभावित कर सके।” रद्द की गई अधिकांश उड़ानें दिल्ली की ओर जा रही थीं।
पिछले तीन दिनों में, लगभग बारह उड़ानें रद्द की गई हैं, जिसके कारण कई यात्रियों ने लेह हवाई अड्डे पर फंसे होने की सूचना दी है। इंडिगो ने 31 जुलाई तक अपनी वेबसाइट पर उड़ान बुकिंग रोक दी है।

एयरलाइनों ने यात्रियों को जवाब दिया

सोमवार को, इंडिगो ने स्थिति को संबोधित किया, लेह में उच्च जमीनी तापमान और रनवे प्रतिबंधों के कारण उड़ान रद्द होने के बारे में बताया। एयरलाइन ने यात्रियों को एक्स पर एक पोस्ट के माध्यम से रिफंड या रीबुकिंग विकल्पों का आश्वासन दिया। पोस्ट में लिखा था, “हमें हुई असुविधा के लिए खेद है और आपकी समझदारी की सराहना करते हैं।”

हालांकि लेह-लद्दाख में पहले भी खराब मौसम की वजह से उड़ानें रद्द की गई हैं, लेकिन यह विशेष रूप से दिन के समय उच्च तापमान के कारण व्यापक रद्दीकरण का पहला उदाहरण है।

यह भी पढ़ें:-

OPPO K12x 5G भारत में स्प्लैश टच तकनीक के साथ 16,000 रुपये से कम कीमत में हुआ लॉन्च