हनीवेल ने एअर इंडिया के साथ दीर्घकालिक रखरखाव समझौते पर किए हस्ताक्षर

वैश्विक कंपनी हनीवेल ने टाटा समूह के स्वामित्व वाली एअर इंडिया के साथ एयरलाइन के मौजूदा तथा नए विमान बेड़े के लिए सहायक बिजली इकाइयों (एपीयू) के रखरखाव के वास्ते दीर्घकालिक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

अमेरिकी शेयर बाजार नैस्डैक में सूचीबद्ध कंपनी ने कहा कि एपीयू से एयरलाइन को अनियोजित रखरखाव लागत तथा डाउनटाइम (निष्क्रिय समय) को कम करने में मदद मिलेगी। इसके बदले उच्च विमान आपूर्ति और बेड़े की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।

हनीवेल के अनुसार, एअर इंडिया के पास वर्तमान में 300 से अधिक विमान हैं। उसके पुराने बेड़े में 100 से अधिक एयरबस ए320 तथा 15 बोइंग बी777 विमान शामिल हैं। नए बेड़े में 190 बी737-8 विमान हैं।

हनीवेल इंडिया के अध्यक्ष आशीष मोदी ने कहा, ‘‘ हम एअर इंडिया के साथ अपने सहयोग को मजबूत कर रहे हैं। उसके बेड़े के आधुनिकीकरण प्रयासों में मदद कर रहे हैं, जो कि एयरलाइन के नवाचार तथा विकास उद्देश्यों को समर्थन देने की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता का हिस्सा है।’’

एअर इंडिया के मुख्य तकनीकी अधिकारी सिसिरा कांता दाश ने कहा, ‘‘ यह समझौता हमारी वैश्विक वृद्धि तथा बदलाव योजनाओं का हिस्सा है, जिसका मकसद हनीवेल की उन्नत प्रौद्योगिकी सेवाओं के जरिये अधिकतम बेड़े की उपलब्धता के साथ अधिक कुशल, विश्वसनीय संचालन हासिल करना है।’’

यह भी पढ़े :-

मानसून में मुंहासों की समस्या से हैं परेशान, यह रहा हल