सरकार 100 दिनों के भीतर अधीनस्थ कार्यालयों और स्वायत्त निकायों में ई-ऑफिस लागू करेगी

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने रविवार को एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि अपने DARPG के 100-दिवसीय एजेंडे के हिस्से के रूप में, सरकार भारत सरकार के सभी संलग्न, अधीनस्थ कार्यालयों और स्वायत्त निकायों में ई-ऑफिस लागू करेगी। ई-ऑफिस एक डिजिटल कार्यस्थल समाधान है जो डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का हिस्सा है।

मंत्रालय ने कहा कि 2019 और 2024 के बीच केंद्रीय सचिवालय में ई-ऑफिस को अपनाने में महत्वपूर्ण गति आई है, जिसमें 37 लाख फाइलें, यानी 94 % से अधिक फाइलें और रसीदें इलेक्ट्रॉनिक रूप से ई-फाइल और ई-रसीद के रूप में संभाली जा रही हैं। विज्ञप्ति के अनुसार, सरकार ने इस पहल को और गहरा करने के लिए ई-ऑफिस एनालिटिक्स विकसित किया है। केंद्रीय सचिवालय में ई-ऑफिस प्लेटफॉर्म के सफल कार्यान्वयन के बाद यह निर्णय लिया गया।

कार्यान्वयन के लिए, अंतर-मंत्रालयी परामर्श के बाद कार्यान्वयन के लिए लगभग 133 संलग्न, अधीनस्थ कार्यालयों और स्वायत्त निकायों की पहचान की गई थी। विज्ञप्ति में कहा गया है कि DARPG ने इस वर्ष 24 जून को संलग्न, अधीनस्थ कार्यालयों और स्वायत्त निकायों में ई-ऑफिस को अपनाने के लिए दिशानिर्देश जारी किए।

 

विज्ञप्ति के अनुसार, अंतर-मंत्रालयी बैठकों में ऑनबोर्डिंग रोडमैप और तकनीकी तौर-तरीकों को अंतिम रूप दिया गया। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, प्रत्येक मंत्रालय और विभाग अपने संबंधित संलग्न, अधीनस्थ कार्यालयों और स्वायत्त निकायों के साथ समन्वय करके नोडल अधिकारी नियुक्त करेंगे जो ई-ऑफिस कार्यान्वयन प्रक्रिया की देखरेख करेंगे।

मंत्रालयों और विभागों को ई-ऑफिस बुनियादी ढांचे का समर्थन करने के लिए आवश्यक डेटा केंद्र स्थापित करने का काम सौंपा गया है। कार्यालय एनआईसी को उपयोगकर्ताओं की संख्या और आवश्यक लाइसेंस का विवरण देते हुए अनुरोध प्रस्तुत करेंगे, ताकि एक सुचारू और समय पर ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया सुनिश्चित हो सके।

ई-ऑफिस कार्यान्वयन के लिए रोडमैप इस तरह से तैयार किया गया है कि सभी 133 कार्यालय सरकार के 100-दिवसीय एजेंडे में शामिल हो जाएं। इस पहल से सरकारी कार्यालयों के संचालन के तरीके में महत्वपूर्ण बदलाव आने की उम्मीद है, जिससे पारदर्शिता, दक्षता और जवाबदेही बढ़ेगी।