कश्मीर की गेम-चेंजिंग USBRL रेल परियोजना पूरी होने के करीब, वैष्णव ने की घोषणा; जानें इसके बारे में सबकुछ

उधमपुर-श्रीनगर-बारामुल्ला रेल लिंक (USBRL) परियोजना, जो कश्मीर की कनेक्टिविटी के लिए गेम-चेंजर है, पूरी होने के करीब है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की कि इस परियोजना का उद्घाटन जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। “परियोजना लगभग पूरी होने के चरण में पहुंच गई है, और केवल 17 किलोमीटर का खंड – टी-1 सुरंग, यानी कटरा और रियासी के बीच सुरंग – शेष है। उस खंड पर भी काम जोरों पर है,” वैष्णव ने केंद्र की राजधानी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा।

“यह पहले से ही चिनाब पुल और संगलदान तक चालू है। संगलदान से रियासी खंड तक पूरा हो चुका है और कमिश्नर रेलवे सेफ्टी (CRS) का प्रमाण पत्र भी मिल चुका है।”

वैष्णव ने कहा कि परियोजना का पूरा होना जम्मू और कश्मीर के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। उन्होंने कहा, “जम्मू-कश्मीर का ड्रीम प्रोजेक्ट अब (लगभग) हकीकत बन गया है। जल्द ही हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इसके उद्घाटन के लिए अपना समय निकालने का अनुरोध करेंगे।”

 

मंत्री ने घोषणा की कि इस परियोजना को वित्त पोषण में पर्याप्त वृद्धि मिली है, 2024-25 में 3694 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है, जो 2009-2014 के बीच औसत आवंटन से 3.5 गुना अधिक है। उन्होंने कहा, “2024-25 का आवंटन 2009-2014 के औसत से लगभग 254 प्रतिशत अधिक है।”

वैष्णव ने यह भी घोषणा की कि जम्मू-कश्मीर में कई नई परियोजनाएं चल रही हैं, जिनमें बारामुल्ला से उरी तक रेल लाइन का विस्तार, चार टर्मिनलों का निर्माण और चार स्टेशनों को अमृत स्टेशन के रूप में विकसित करना शामिल है। उन्होंने कहा, “जम्मू-कश्मीर में नई परियोजनाओं की डीपीआर से संबंधित कार्य भी चल रहा है। बारामुल्ला से उरी तक रेल-लाइन के विस्तार, वहां दो और लाइनें तथा बडगाम से बारामुल्ला खंड के बीच चार टर्मिनलों के निर्माण से संबंधित परियोजनाएं चल रही हैं।”

दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल पर ट्रायल रन सफल
पिछले महीने नवनिर्मित विद्युतीकृत लाइन खंड पर मेमू ट्रेन का सफल ट्रायल रन किया गया। ट्रायल रन 40 किमी प्रति घंटे की गति से किया गया तथा पहली बार पूरी तरह से ट्रेन प्रतिष्ठित चिनाब रेल पुल को पार कर गई, जो 359 मीटर की चौंका देने वाली ऊंचाई पर 467 मीटर के केंद्रीय फैलाव वाला दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल है।

यूएसबीआरएल परियोजना पूर्ण होने की समय-सीमा
यूएसबीआरएल परियोजना के इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है, जो कश्मीर की कनेक्टिविटी और अर्थव्यवस्था को बदल देगी। परियोजना के पूरा होने से जम्मू और श्रीनगर के बीच यात्रा का समय 12 घंटे से घटकर केवल 6 घंटे रह जाएगा, जिससे कश्मीर के लोगों के लिए परिवहन का एक विश्वसनीय और कुशल तरीका उपलब्ध होगा।

उधमपुर-श्रीनगर-बारामुल्ला रेल लिंक (USBRL) परियोजना के वर्ष के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। USBRL परियोजना, जिसमें 48.1 किलोमीटर का बनिहाल-सांगलदान खंड शामिल है, का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 फरवरी, 2024 को किया था।

चरण I, जिसमें 118 किलोमीटर का काजीगुंड-बारामुल्ला खंड शामिल है, का उद्घाटन अक्टूबर 2009 में किया गया था। बाद के चरणों में जून 2013 में 18 किलोमीटर का बनिहाल-काजीगुंड खंड और जुलाई 2014 में 25 किलोमीटर का उधमपुर-कटरा खंड का उद्घाटन शामिल था।

जम्मू और कश्मीर क्षेत्र में चेनाब नदी से 359 मीटर (लगभग 109 फीट) ऊपर बना चेनाब रेल पुल, एफिल टॉवर से लगभग 35 मीटर ऊंचा है। 1,315 मीटर लंबा यह पुल कश्मीर घाटी को भारतीय रेलवे नेटवर्क में एकीकृत करने की बड़ी पहल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

यह भी पढ़ें:-

2001 से पहले और बाद में खरीदे गए घरों के लिए पुरानी और नई पूंजीगत लाभ कर व्यवस्था के तहत LTCG की गणना को जाने