बजट के बाद बाजार में मुनाफावसूली जारी; सेंसेक्स, निफ्टी लाल निशान पर बंद हुए

सरकार द्वारा केंद्रीय बजट में पूंजीगत लाभ कर में वृद्धि और एफएंडओ लेनदेन के लिए प्रतिभूति लेनदेन कर में वृद्धि का प्रस्ताव किए जाने के एक दिन बाद गुरुवार को भारतीय बाजार गिरावट के साथ बंद हुए।

निफ्टी 50 सूचकांक 65 अंकों की गिरावट के साथ 24,413.50 पर बंद हुआ, जबकि बीएसई सेंसेक्स 280 अंकों की गिरावट के साथ 80,148.88 अंक पर बंद हुआ। हालांकि, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के व्यापक बाजार में निफ्टी 50 और निफ्टी 100 को छोड़कर सभी सूचकांक बढ़त के साथ बंद हुए। बेंचमार्क सूचकांकों और व्यापक बाजारों के बीच विपरीत प्रदर्शन बजटीय और आय परिदृश्य के बीच निवेशकों की अलग-अलग भावनाओं को उजागर करता है।

क्षेत्रीय सूचकांकों में, निफ्टी बैंक, निफ्टी फाइनेंशियल, निफ्टी ऑटो और निफ्टी एफएमसीजी में गिरावट जारी रही। हालांकि, निफ्टी रियल्टी सेक्टर में आज 0.78 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई, जबकि बजट के दिन सरकार द्वारा इंडेक्सेशन लाभ को हटाए जाने के बाद इसमें 2 प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गई थी।

निफ्टी 50 में उल्लेखनीय लाभ पाने वालों में एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस, बीपीसीएल, टेक महिंद्रा, एनटीपीसी और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस शामिल थे। इसके विपरीत, बजाज फिनसर्व, ब्रिटानिया, हीरो मोटोकॉर्प, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और एचयूएल प्रमुख नुकसान उठाने वालों में से थे।

जबकि लार्ज-कैप शेयरों को बिकवाली का दबाव झेलना पड़ा, मिड-कैप और स्मॉल-कैप सेगमेंट को आशावादी बाजार परिदृश्यों से लाभ हुआ। सोने के सीमा शुल्क में कमी उपभोक्ता खर्च को प्रोत्साहित करने और मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने के सरकारी प्रयासों को उजागर करती है, जिससे सोने की कीमतों पर काफी असर पड़ा है।

“बजट, पूंजी बाजार के दृष्टिकोण से थोड़ा निराशाजनक रहा है (पूंजीगत लाभ कर की दर में वृद्धि और एफएंडओ लेनदेन के लिए एसटीटी में वृद्धि)। शेयर बाजार अब अपना ध्यान Q1FY25 आय और वैश्विक संकेतों पर केंद्रित करेगा।

अब तक की आय का मौसम अनुकूल रहा है, आईटी और उपभोग क्षेत्र में कुछ हरियाली दिख रही है, हालांकि वित्तीय जैसे कुछ क्षेत्रों में कुछ तनाव देखने को मिल रहा है,” जूलियस बेयर इंडिया के इक्विटी निवेश और रणनीति प्रमुख रूपेन राजगुरु ने कहा। बाजार विशेषज्ञों ने यह भी बताया कि बुधवार को सुस्त शुरुआत के बाद बाजार में लगातार बिकवाली का दबाव देखने को मिला। हालांकि, मध्यम अवधि में बाजार का रुख अभी भी सकारात्मक है।

यह भी पढ़ें:-

नई कर व्यवस्था के तहत संशोधित कर ढांचे के कारण धारा 87ए के तहत छूट में 5 हजार रुपये की कमी आई