पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प की हत्या के प्रयास के कुछ दिनों बाद अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के निदेशक ने इस्तीफा दे दिया

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की हत्या के प्रयास के कुछ दिनों बाद यू.एस. सीक्रेट सर्विस के निदेशक ने मंगलवार को कहा कि वह पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या के प्रयास के बाद इस्तीफा दे रही हैं, जिसके बाद इस बात को लेकर तीखी आलोचना हो रही है कि वर्तमान और पूर्व राष्ट्रपतियों की सुरक्षा करने वाली एजेंसी अपने मूल मिशन में कैसे विफल हो सकती है। अगस्त 2022 से सीक्रेट सर्विस के निदेशक के रूप में काम कर रहीं किम्बर्ली चीटल को इस्तीफा देने के लिए लगातार कॉल आ रहे थे और इस बात की कई जांच चल रही थी कि कैसे शूटर पेंसिल्वेनिया में एक आउटडोर अभियान रैली में रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के इतने करीब पहुंच गया।

एसोसिएटेड प्रेस द्वारा प्राप्त कर्मचारियों को भेजे गए एक ईमेल में उन्होंने कहा, “मैं सुरक्षा चूक की पूरी जिम्मेदारी लेती हूं।” “हाल की घटनाओं के मद्देनजर, भारी मन से मैंने आपके निदेशक के पद से हटने का कठिन निर्णय लिया है।” चीटल के जाने से 13 जुलाई की विफलताओं के बाद लंबे समय से परेशान एजेंसी की जांच समाप्त होने की संभावना नहीं थी, और यह डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन और व्यस्त राष्ट्रपति अभियान के मौसम से पहले एक महत्वपूर्ण मोड़ पर आया है।

दोनों पक्षों के सांसदों ने जांच जारी रखने का वादा किया है, साथ ही महानिरीक्षक जांच और राष्ट्रपति जो बिडेन के कहने पर शुरू किए गए एक स्वतंत्र और द्विदलीय प्रयास से एजेंसी सुर्खियों में बनी रहेगी। चीटल ने कर्मचारियों को लिखे अपने नोट में कहा, “पिछले सप्ताह की जांच गहन रही है और हमारे परिचालन की गति बढ़ने के साथ ही यह जारी रहेगी।” चीटल का इस्तीफा कांग्रेस समिति के सामने पेश होने के एक दिन बाद आया है और सुरक्षा विफलताओं के लिए डेमोक्रेट और रिपब्लिकन दोनों द्वारा घंटों तक फटकार लगाई गई थी। उन्होंने ट्रंप की हत्या के प्रयास को दशकों में सीक्रेट सर्विस की “सबसे महत्वपूर्ण परिचालन विफलता” कहा और कहा कि वह सुरक्षा चूक की पूरी जिम्मेदारी लेती हैं, लेकिन उन्होंने जांच के बारे में विशिष्ट सवालों के जवाब देने में विफल रहने से सांसदों को नाराज कर दिया।

सोमवार को सुनवाई के दौरान चीटल ने इस बात पर जोर दिया कि वह सीक्रेट सर्विस का नेतृत्व करने के लिए “सही व्यक्ति” हैं, हालांकि उन्होंने कहा कि वह सुरक्षा विफलताओं की जिम्मेदारी लेती हैं। जब रिपब्लिकन प्रतिनिधि नैन्सी मेस ने चीटल को सुनवाई कक्ष से ही अपना त्यागपत्र तैयार करने का सुझाव दिया, तो चीटल ने जवाब दिया, “नहीं, धन्यवाद।” 20 वर्षीय शूटर थॉमस मैथ्यू क्रूक्स, उस मंच के 135 मीटर (157 गज) के भीतर पहुंचने में सफल रहा, जहां पूर्व राष्ट्रपति बोल रहे थे, जब उसने गोलीबारी शुरू कर दी।

यह ईरान से ट्रम्प की जान को खतरा होने के बावजूद हुआ, जिसके कारण 13 जुलाई की रैली से पहले के दिनों में पूर्व राष्ट्रपति के लिए अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। चीटल ने सोमवार को स्वीकार किया कि रैली में गोलीबारी से पहले सीक्रेट सर्विस को दो से पांच बार एक संदिग्ध व्यक्ति के बारे में बताया गया था। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि जिस छत से क्रूक्स ने गोलीबारी की, उसे रैली से कुछ दिन पहले संभावित भेद्यता के रूप में पहचाना गया था। लेकिन वह इस बारे में कई सवालों के जवाब देने में विफल रही कि क्या हुआ, जिसमें यह भी शामिल था कि छत पर कोई एजेंट क्यों नहीं तैनात था। खून से लथपथ ट्रंप को सीक्रेट सर्विस एजेंट्स ने तुरंत स्टेज से उतार दिया और एजेंसी के स्नाइपर्स ने शूटर को मार गिराया। ट्रंप ने कहा कि गोलीबारी में उनके दाहिने कान का ऊपरी हिस्सा छिद गया था। रैली में शामिल एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

“13 जुलाई को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या का प्रयास दशकों में सीक्रेट सर्विस की सबसे बड़ी ऑपरेशनल विफलता है,” चीटल ने हाउस ओवरसाइट एंड अकाउंटेबिलिटी कमेटी के सदस्यों से कहा। “यूनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस के निदेशक के रूप में, मैं किसी भी सुरक्षा चूक के लिए पूरी जिम्मेदारी लेता हूं।”

उस दिन परेशानी के संकेतों और सुरक्षा में सीक्रेट सर्विस और स्थानीय अधिकारियों की भूमिका के बारे में विवरण सामने आते रहते हैं। एजेंसी नियमित रूप से स्थानीय कानून प्रवर्तन पर निर्भर करती है ताकि उन घटनाओं की परिधि को सुरक्षित किया जा सके जहां वे लोग दिखाई देते हैं जिनकी वह सुरक्षा कर रही है। पूर्व शीर्ष सीक्रेट सर्विस एजेंटों ने कहा कि बंदूकधारी को कभी भी छत तक पहुंचने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए थी।

गोलीबारी के दो दिन बाद, होमलैंड सिक्योरिटी सेक्रेटरी एलेजांद्रो मेयरकास ने कहा कि वह चीटल का “100%” समर्थन करते हैं।

लेकिन राजनीतिक स्पेक्ट्रम में जवाबदेही की मांग की गई, कांग्रेस समितियों ने तुरंत जांच करने के लिए कदम उठाया, गवाही देने के लिए सम्मन जारी किया और सदन और सीनेट दोनों के शीर्ष रिपब्लिकन नेताओं ने कहा कि उन्हें पद छोड़ देना चाहिए। बिडेन, एक डेमोक्रेट, ने रैली में सुरक्षा की स्वतंत्र समीक्षा का आदेश दिया, और सीक्रेट सर्विस के महानिरीक्षक ने एक जांच शुरू की। एजेंसी अपनी काउंटर स्नाइपर टीम की “तैयारियों और संचालन” की भी समीक्षा कर रही है। शूटिंग के दो दिन बाद एबीसी न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में, चीटल ने कहा कि वह इस्तीफा नहीं दे रही हैं। उन्होंने शूटिंग को “अस्वीकार्य” कहा और ऐसा कुछ जो कोई भी सीक्रेट सर्विस एजेंट नहीं चाहता। उन्होंने कहा कि उनकी एजेंसी पूर्व राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है: “इसकी जिम्मेदारी मुझ पर है। मैं सीक्रेट सर्विस की निदेशक हूं।” चीटल ने 27 साल तक सीक्रेट सर्विस में काम किया। उन्होंने 2021 में सुरक्षा कार्यकारी के रूप में नौकरी के लिए नौकरी छोड़ दी।