बजट 2024: इलेक्ट्रिक कार खरीदने वालों के लिए वरदान या अभिशाप? कीमतें जल्द ही कम होने वाली हैं!

बजट 2024 – इलेक्ट्रिक कारें: सरकार ने मंगलवार को लिथियम, कॉपर, कोबाल्ट और दुर्लभ पृथ्वी तत्वों सहित 25 महत्वपूर्ण खनिजों पर सीमा शुल्क में पूरी तरह छूट देने का प्रस्ताव रखा। इससे लिथियम-आयन बैटरियों की कीमतों में कमी आने की संभावना है और इसके परिणामस्वरूप इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में भी कमी आएगी क्योंकि ईवी में लिथियम-आयन बैटरियों का उपयोग किया जाता है, जो कुल वाहन लागत का एक बड़ा हिस्सा है।

संसद में केंद्रीय बजट 2024 पेश करते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “लिथियम, कॉपर, कोबाल्ट और दुर्लभ पृथ्वी तत्व जैसे खनिज परमाणु ऊर्जा, नवीकरणीय ऊर्जा, अंतरिक्ष, रक्षा, दूरसंचार और उच्च तकनीक वाले इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण हैं। मैं 25 महत्वपूर्ण खनिजों पर सीमा शुल्क में पूरी तरह छूट देने और उनमें से दो पर बीसीडी कम करने का प्रस्ताव करती हूं।”

“इससे ऐसे खनिजों के प्रसंस्करण और शोधन को बढ़ावा मिलेगा और इन रणनीतिक और महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए उनकी उपलब्धता सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी,” उन्होंने कहा। हालांकि, FAME III पर कोई घोषणा नहीं की गई, जिसकी ऑटोमोबाइल क्षेत्र को बजट 2024 से उम्मीद थी ताकि देश में इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने और विनिर्माण को बढ़ावा दिया जा सके।

 

लेकिन, अच्छी खबर यह है कि सरकार हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों के तेज़ अपनाने और विनिर्माण (FAME) योजना के तीसरे चरण पर काम कर रही है और निकट भविष्य में इसके लागू होने की संभावना है।

भारी उद्योग और इस्पात मंत्री एचडी कुमारस्वामी ने हाल ही में समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि सरकार FAME III योजना पर काम कर रही है। हालांकि, इसे आगामी केंद्रीय बजट में शामिल नहीं किया जाएगा

उन्होंने बयान में आगे कहा, “भविष्य में, कुछ महीनों या कुछ दिनों में इसे लागू किया जाएगा।”

यह भी पढ़ें:-

बजट 2024: सोना, चांदी पर सीमा शुल्क में कटौती; कीमती धातुएं सस्ती हुईं