जानिए  क्राउडस्ट्राइक द्वारा ट्रिगर किए गए Microsoft आउटेज से यह देश क्यों अप्रभावित रहा?

Microsoft में वैश्विक आउटेज ने वित्त (शेयर बाजार, बैंक और NBFC), सार्वजनिक परिवहन, विमानन, व्यवसाय, मीडिया और आतिथ्य सहित लगभग सभी क्षेत्रों को प्रभावित किया है। कई कंप्यूटर ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ (BSoD) त्रुटि के साथ क्रैश हो गए। यह आउटेज मुख्य रूप से क्राउडस्ट्राइक में समस्या के कारण था, जिसके कारण Microsoft सिस्टम सही तरीके से बूट नहीं हो पा रहे थे।

हालाँकि, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन आउटेज से ज़्यादातर अप्रभावित रहा। चीनी राज्य मीडिया के अनुसार, देश की एयरलाइन और बैंक तकनीकी गड़बड़ी से प्रभावित नहीं हुए और बीजिंग के हवाई अड्डों पर परिचालन सामान्य रहा।

चीन पर कम असर क्यों पड़ा?

वैश्विक आउटेज से चीन पर कम असर मुख्य रूप से साइबर सुरक्षा और संचालन के लिए विदेशी सेवा प्रदाताओं पर निर्भरता कम होने के कारण हुआ है। देश ने अपने क्षेत्रों में विदेशी सिस्टम और हार्डवेयर के उपयोग को कम करने के लिए सक्रिय रूप से काम किया है। यह रणनीति मुख्य कारण है कि चीन ने संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और दक्षिण एशिया के कुछ हिस्सों की तुलना में बहुत कम व्यवधान का अनुभव किया।

चीनी तकनीकी अवसंरचना मजबूत बनी हुई है
रिपोर्ट बताती हैं कि चीन में विदेशी व्यवसाय और होटल श्रृंखलाएँ आउटेज से प्रभावित हुईं, जबकि चीन के अधिकांश अवसंरचना और संस्थान प्रभावित नहीं हुए। भारत, नेपाल और पाकिस्तान जैसे पड़ोसी देशों के हवाई अड्डों को परिचालन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा, लेकिन बीजिंग और शंघाई हवाई अड्डों ने सामान्य रूप से काम किया। यह अंतर उल्लेखनीय है क्योंकि यू.के. और यू.एस. के उन्नत हवाई अड्डों पर आउटेज का काफी प्रभाव पड़ा।

क्राउडस्ट्राइक क्या है?
क्राउडस्ट्राइक एक वैश्विक सुरक्षा सॉफ़्टवेयर प्रदाता है, जो प्रमुख बैंकों, स्वास्थ्य सेवा और ऊर्जा फर्मों सहित कई फॉर्च्यून 500 कंपनियों को सेवा प्रदान करता है। प्रभावित सिस्टम अक्सर ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ प्रदर्शित करते हैं और ठीक से पुनः आरंभ करने में विफल रहते हैं। 2011 में स्थापित और ऑस्टिन, टेक्सास में स्थित, क्राउडस्ट्राइक 170 से अधिक देशों में काम करता है और जनवरी तक 7,900 से अधिक लोगों को इम्प्लॉइमेंट देता है।

ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ क्या है?
ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ (BSOD) तब दिखाई देती है जब विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में कोई गंभीर त्रुटि आती है और वह क्रैश हो जाता है। जबकि BSOD यह दर्शाता है कि विंडोज अस्थिर स्थिति में पहुंच गया है और सुरक्षित रूप से चलना जारी नहीं रख सकता है, यह अक्सर अपेक्षाकृत छोटी समस्याओं के कारण होता है जिन्हें आसानी से हल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:-

बजट 2024: वित्त मंत्री सीतारमण कल संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी