जेलेंस्की यूक्रेन पर चर्चा के लिए ट्रंप से सहमत

अमेरिका के राष्ट्रपति भले ही यूक्रेन की मदद रूस से लड़ते रहने के लिए करते आ रहे हों, लेकिन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सोच इस मामले में उनसे बेहद अलग है। ट्रंप ने कहा है कि अगर वह राष्ट्रपति बनते हैं तो वह भी जेलेंस्की की मदद करेंगे। मगर ट्रंप की मदद रूस-यूक्रेन युद्ध को खत्म करने के लिए होगी।

जेलेंस्की ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को अचानक फोन लगाकर उन पर हुए हमले की निंदा की और राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने की बधाई दी। ट्रंप ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की से फोन पर हुई। बातचीत में उन्हें रूस-यूक्रेन युद्ध खत्म कराने में सहयोग देने का भरोसा दिलाया है। जेलेंस्की ने ट्रंप को अमेरिका में नवंबर में प्रस्तावित राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लकिन पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने की बधाई देने के वास्ते शुक्रवार को फोन किया था।

ट्रंप ने सोशल मीडिया मंच ‘ट्रुथ सोशल’ पर एक पोस्ट में कहा, “यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और मेरे बीच आज सुबह फोन पर बहुत अच्छी बातचीत हुई। उन्होंने रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के सफल आयोजन और अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने पर मुझे बधाई दी।” जेलेंस्की का फोन कॉल इसलिए मायने रखता है, क्योंकि ट्रंप को रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुने जाने के बाद यह उनकी किसी विदेशी नेता के साथ पहली बातचीत है। इससे नवंबर में प्रस्तावित राष्ट्रपति चुनावों में ट्रंप की जीत की संभावनाओं को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय का बढ़ता आभास रेखांकित होता है।

फोन करने के लिए जेलेंस्की को ट्रंप ने सराहा
ट्रंप ने कहा, “मैं फोन पर मुझसे संपर्क करने के लिए राष्ट्रपति जेलेंस्की की सराहना करता हूं, क्योंकि मैं अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के रूप में विश्व में एक बार फिर शांति कायम करूंगा और उस युद्ध को समाप्त करूंगा, जिसने इतने सारे लोगों की जान ली और अनगिनत निर्दोष परिवारों को तबाह कर दिया। दोनों पक्ष शांति समझौते पर बातचीत के लिए साथ आएंगे, जिससे हिंसा समाप्त होगी और समृद्धि का मार्ग प्रशस्त होगा।” पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि फोन पर हुई बातचीत के दौरान जेलेंस्की ने पिछले शनिवार एक सभा में उन पर हुए जानलेवा हमले की निंदा की। जेलेंस्की ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने की बधाई देने और पिछले हफ्ते पेनसिल्वेनिया में हुए जानलेवा हमले की निंदा करने के लिए ट्रंप से फोन पर बात की।

जेलेंस्की ने जताया अमेरिका का आभार
जेलेंस्की ने लिखा, “मैंने भविष्य में उनकी सलामती की कामना की। मैंने हमारे देश की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए अमेरिका के महत्वपूर्ण द्विदलीय और द्विसदनीय समर्थन को रेखांकित किया।” उन्होंने कहा, “रूसी आतंक का मुकाबला करने की हमारी क्षमता बढ़ाने में मदद देने के लिए यूक्रेन हमेशा अमेरिका का आभारी रहेगा। हमारे शहरों और गांवों पर रूसी हमले लगातार जारी हैं। क्षेत्र में निष्पक्षतापूर्ण और स्थायी शांति कायम करने के लिए क्या उपाय किए जाने चाहिए, इस पर चर्चा के वास्ते हम (पूर्व) राष्ट्रपति ट्रंप के साथ आमने-सामने की बैठक करने पर सहमत हुए।

यह भी पढ़े :-

क्या आप भी कर रहे हैं ये गलतियां फल खाने के दौरान? जानें