U.K दंगे: लीड्स में एक ‘पारिवारिक घटना’ ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन को कैसे जन्म दिया?

गुरुवार की शाम को, यूनाइटेड किंगडम में लीड्स के हरेहिल्स क्षेत्र में हिंसक उपद्रव हुआ। स्थानीय पुलिस ने स्थिति को ‘गंभीर अव्यवस्था की घटना’ बताया। कथित तौर पर यह अशांति तब शुरू हुई जब पुलिस और स्थानीय सरकारी कर्मचारियों ने ‘पारिवारिक घटना’ में हस्तक्षेप किया, जिसके कारण निवासियों ने विरोध में सड़कों पर उतर आए।

अशांति शाम 5 बजे के आसपास शुरू हुई। एपी की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, स्थिति अब नियंत्रण में है। सड़क पर एकत्र हुई बड़ी भीड़ ने संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचाया। फुटेज में लोगों को शहर के केंद्र के पूर्व में लक्सर स्ट्रीट पर पलटने से पहले एक पुलिस वाहन पर वस्तुएं फेंकते हुए दिखाया गया है। दंगाइयों ने एक बस को आग लगा दी और एक पुलिस कार को पलट दिया।

 

गृह सचिव यवेट कूपर, जो ब्रिटेन में कानून प्रवर्तन के लिए जिम्मेदार हैं, ने कहा, “इस तरह की अव्यवस्था का हमारे समाज में कोई स्थान नहीं है।” उन्होंने लीड्स में रात भर हुई चौंकाने वाली घटनाओं पर अपनी निराशा व्यक्त की।

ब्रिटेन के लीड्स में अशांति का कारण क्या था?

स्थानीय मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार, सामाजिक सेवाओं द्वारा चार बच्चों को उनके परिवार से निकालने के बाद दंगे भड़क उठे। यह निष्कासन तब हुआ जब एक बच्चे को उसके भाई द्वारा चोट पहुँचाने के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया।

झड़प की शुरुआत दिन में पहले हुए एक पारिवारिक मामले से हुई, “दिन में पहले एक पारिवारिक घटना हुई थी जिसमें पुलिस ने भाग लिया था, और हमारे अधिकारियों ने भाग लिया था, जिससे समुदाय के बहुत से लोग चिंतित हो गए थे,” लीड्स सिटी काउंसिल के मुख्य कार्यकारी टॉम रिओर्डन ने BBC को दिए एक साक्षात्कार में कहा।

रिओर्डन ने घटना के बारे में विशेष विवरण नहीं दिया, लेकिन कहा कि जब बच्चे जोखिम में होते हैं तो अधिकारी हमेशा हस्तक्षेप करते हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि समुदाय ने स्थिति को ‘शायद गलत समझा’।

पुलिस के अनुसार, उन्होंने शुरू में बच्चों और “एजेंसी कर्मचारियों” से जुड़ी गड़बड़ी की रिपोर्ट पर कार्रवाई की। जैसे-जैसे अधिक लोग घटनास्थल पर पहुंचे, अधिकारियों ने बच्चों और कर्मचारियों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने का फैसला किया।

इसके बावजूद, स्थिति बढ़ती गई, भीड़ इकट्ठा होती गई और अव्यवस्था फैलती गई। सौभाग्य से, किसी के घायल होने की सूचना नहीं मिली है, पुलिस ने कहा।

यह भी पढ़ें:-

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद: कांग्रेस से प्रेम करने वाले शंकराचार्य, चुनाव लड़े, भाजपा विरोधी रुख के लिए चर्चा में रहे