जाने किन बैंकों में महिला सम्मान बचत योजना खाता खोला जा सकता है

छोटी बचत योजना, महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र, जिसे केंद्रीय बजट 2023 में शुरू किए जाने पर केवल डाकघरों के माध्यम से ही प्राप्त किया जा सकता था, अब सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में भी खोला जा सकता है।

हालाँकि वित्त मंत्रालय की अधिसूचना ने सभी सार्वजनिक क्षेत्र के संस्थानों में महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र के लिए आवेदन की अनुमति दी थी, लेकिन योजना खाता केवल कुछ मुट्ठी भर बैंकों में ही खोला जा सकता है।

महिला सम्मान बचत योजना खाता केवल इन बैंकों में खोला जा सकता है

1. बैंक ऑफ बड़ौदा
2. केनरा बैंक
3. बैंक ऑफ इंडिया
4. पंजाब नेशनल बैंक
5. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र
अधिक से अधिक महिलाओं को निवेश के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, केंद्र ने बजट 2023 में महिलाओं के लिए एकमुश्त बचत कार्यक्रम, महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र की शुरुआत की। इस कार्यक्रम को “आज़ादी का अमृत महोत्सव” के सम्मान में बजट 2023 के हिस्से के रूप में पेश किया गया था।

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र: योजना विवरण
दो साल की अवधि वाली योजना द्वारा 7.5% की अनुकूल निश्चित ब्याज दर की पेशकश की जाती है। यह योजना 2 लाख रुपये की सीमा के साथ लचीले आंशिक निकासी और निवेश विकल्प प्रदान करती है।

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र: ब्याज दरें
केंद्र द्वारा प्रति वर्ष 7.5% ब्याज की पेशकश की जा रही है। ब्याज तिमाही आधार पर खाते में जमा किया जाएगा और चक्रवृद्धि होगा।

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र: पात्रता
केंद्र ने कहा है कि कोई महिला एमएसएससी योजना के तहत खाता खोलने के लिए खुद या नाबालिग लड़की के अभिभावक की ओर से आवेदन कर सकती है।

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र: आवश्यक दस्तावेज
निवेशक अपने स्थानीय डाकघर या किसी चयनित बैंक में अपने पैन कार्ड की एक प्रति, एक आधार कार्ड और जमा राशि के लिए एक चेक के साथ जाकर योजना में निवेश कर सकते हैं।

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र: निवेश सीमाएँ
प्रति वित्तीय वर्ष न्यूनतम और अधिकतम निवेश राशि क्रमशः 1,000 और 2 लाख रुपये है। यह योजना एक वर्ष के बाद कुछ न्यूनतम दंड शुल्क के साथ शीघ्र निकासी की भी अनुमति देती है।