केरल में स्कूल की छुट्टी: भारी बारिश के कारण 6 जिलों में स्कूल बंद; IMD ने इन राज्यों में जारी किया अलर्ट 

केरल में बारिश: लगातार भारी बारिश के कारण छह जिलों- एर्नाकुलम, त्रिशूर, मलप्पुरम, कोझीकोड, कन्नूर और कासरगोड में आज यानी 15 जुलाई 2024 को स्कूल की छुट्टी घोषित कर दी गई है। इन जिलों में आज सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। IMD ने भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और उत्तरी केरल, खासकर मलप्पुरम, कन्नूर और कासरगोड जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जो 24 घंटों में 20 सेमी से अधिक भारी से लेकर अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान दर्शाता है।

11 सेमी से 20 सेमी तक की बहुत भारी बारिश का संकेत देते हुए एक ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। नतीजतन, इन छह जिलों में जिला अधिकारियों ने आज सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए छुट्टी घोषित कर दी है। लगातार हो रही भारी बारिश के कारण एर्नाकुलम, त्रिशूर, मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड में जिला अधिकारियों ने सोमवार को शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया है।

कासरगोड जिले में मौसम पूर्वानुमान के मद्देनजर सभी पर्यटन गतिविधियों को स्थगित कर दिया गया है। इसके अलावा, भारी बारिश और हवा के कारण पूरे राज्य में व्यापक नुकसान की सूचना मिली है, जिसमें घरों को आंशिक क्षति, मामूली भूस्खलन और उखड़े हुए पेड़ शामिल हैं।

IMD ने सभी राज्यों में अलर्ट जारी किया
गोवा शिक्षा विभाग ने रविवार को घोषणा की कि तटीय राज्य में भारी बारिश के कारण कुछ क्षेत्रों में IMD रेड अलर्ट के बाद कक्षा 12 तक के स्कूल सोमवार, 15 जुलाई को बंद रहेंगे। मुंबई और पालघर में येलो अलर्ट जारी किया गया, जबकि ठाणे, रायगढ़ और पुणे में ऑरेंज अलर्ट मिला। लगातार बारिश और आंधी के बीच मुंबई के उपनगरीय इलाकों में भारी जलभराव की सूचना मिली।

उत्तर कन्नड़ जिले की डिप्टी कमिश्नर (डीसी) लक्ष्मीप्रिया ने भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी रेड अलर्ट के कारण कारवार, अंकोला, कुमता, होन्नावर, भटकल, सिरसी, सिद्धपुर, येल्लापुर, दांडेली और जोइदा के तालुकों में सभी स्कूलों और पीयू कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी है। कर्नाटक में 16 जुलाई, 2024 तक भारी बारिश होने का अनुमान है।

आईएमडी ने आने वाले दिनों में दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश और मध्यम गति की हवाएँ चलने का भी अनुमान लगाया है, हालाँकि राष्ट्रीय राजधानी के लिए कोई रंग-कोडित अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें:-

डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की कोशिश: शूटर थॉमस मैथ्यू क्रुक्स कुछ इस तरह दिखते हैं – तस्वीर देखें