IGI एयरपोर्ट पुलिस ने अवैध अप्रवास को बढ़ावा देने वाले 108 धोखेबाज एजेंटों को गिरफ्तार किया

राष्ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पुलिस ने अवैध अप्रवास को बढ़ावा देने वाले वीजा और पासपोर्ट धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं के जवाब में 108 धोखेबाज एजेंटों को गिरफ्तार किया है।
इन व्यापक प्रयासों, रणनीतिक संचालन और उल्लेखनीय परिणामों ने हवाई यात्रा और राष्ट्रीय सुरक्षा की अखंडता को मजबूत किया है।

दिल्ली पुलिस के आंकड़ों के अनुसार, पिछले छह महीनों में, आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस ने 108 धोखेबाज एजेंटों को गिरफ्तार किया है – 2023 में इसी अवधि में 51 की तुलना में यह काफी वृद्धि है।
इसमें कहा गया है, “पंजाब, गुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल सहित पूरे देश में गिरफ्तारियां की गई हैं।”

पुलिस ने अपना ध्यान केवल यात्रियों को लक्षित करने के बजाय एजेंटों को जवाबदेह ठहराने पर केंद्रित कर दिया है, जो अनजाने में अवैध अप्रवास योजनाओं का शिकार हो सकते हैं, जो अक्सर विदेश में बेहतर अवसरों की तलाश में होते हैं।
यह रणनीतिक दृष्टिकोण इन घोटालों के मूल कारणों को संबोधित करता है और इससे पता लगाने और पकड़ने के प्रयासों में महत्वपूर्ण सफलता मिली है।

इस बीच, लंबित मामलों की गहन समीक्षा की गई, जहाँ पहले केवल यात्रियों को ही गिरफ्तार किया गया था, और जाँच अधिकारियों को जानकारी दी गई और इन अपराधियों को ट्रैक करने और उन पर मुकदमा चलाने का काम सौंपा गया।

इसके परिणामस्वरूप, 2024 में पुराने मामलों (लगभग 51 एजेंट) और नए मामलों (लगभग 57 एजेंट) के कई एजेंट पकड़े गए हैं,” इसमें कहा गया है।

दिल्ली पुलिस के आंकड़ों के अनुसार, “विदेश भाग गए या लापता एजेंटों के लिए लगभग 76 लुक आउट सर्कुलर (LOC) जारी किए गए हैं। इससे भारत आने या जाने पर उनकी गिरफ्तारी सुनिश्चित होती है, जो 2023 की इसी अवधि से दोगुनी वृद्धि को दर्शाता है।”

पुलिस ने कहा कि इस साल कई घोषित अपराधी (PO) पकड़े गए हैं, जिनमें से ज़्यादातर एक दशक से ज़्यादा पुराने मामलों से हैं, जो लंबे समय से लंबित मामलों को सुलझाने के लिए पुलिस की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

पुलिस ने कहा कि लोगों को धोखेबाज एजेंटों के शिकार होने से बचाने के लिए जन जागरूकता बहुत ज़रूरी है, जो विदेश में बेहतर अवसरों के लिए उनकी आकांक्षाओं का फ़ायदा उठाते हैं। ये एजेंट भ्रामक रणनीति अपनाते हैं, जिससे अक्सर अनजान यात्री कानूनी संकट में पड़ जाते हैं। कई पीड़ित अनजाने में इन योजनाओं में शामिल हो जाते हैं, ज़मीन बेचने, घर गिरवी रखने या उच्च ब्याज वाले ऋण लेने से प्राप्त बड़ी रकम का भुगतान करते हैं। आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस की जांच में कई तरह के रैकेट और घोटाले सामने आए हैं, जिनमें नकली प्रस्थान/आगमन टिकट चिपकाना, अवैध प्रवेश के लिए ‘गधा मार्ग’ का उपयोग करना, नकली वीजा बनाना, पासपोर्ट, वर्क परमिट और नाविक दस्तावेज़ बनाना, विदेशी नागरिकों के लिए नकली पहचान बनाना – विशेष रूप से बांग्लादेशी नागरिकों और रोहिंग्याओं के लिए – और प्रतिरूपण योजनाओं को अंजाम देना शामिल है। नकली वीजा मामलों में, एजेंट नकली वीजा बनाते हैं और यात्रियों को असली वीजा से मिलते-जुलते नकली वीजा प्रदान करते हैं। पुलिस ने कहा, “2024 में, ऐसे मामलों में शामिल 19 एजेंटों को गिरफ्तार किया गया है।” गधे के रास्ते का इस्तेमाल अवैध रूप से एशियाई देशों में आप्रवास करने के लिए भी किया जाता है। एजेंट यात्रियों को उन देशों में भेजकर उनका शोषण करते हैं, जो भारतीय नागरिकों को आगमन पर वीजा देते हैं, और गंतव्य देशों में अवैध सीमा पार करने की सुविधा प्रदान करने वाले मार्गों का आयोजन करते हैं।

इसमें कहा गया है कि “2024 में, इन योजनाओं में शामिल 11 एजेंटों को गिरफ्तार किया गया है।” किसी और के पासपोर्ट पर समान चेहरे की विशेषताओं के साथ यात्रा करते हुए, वर्ष 2024 में ऐसे मामलों में कुल 24 एजेंटों को गिरफ्तार किया गया है।

2024 में, ब्लैकलिस्ट होने के बाद अपनी पहचान बदलने में तीन एजेंटों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने कहा कि विदेशी नागरिकों के लिए नकली भारतीय पासपोर्ट मामले में 2024 में ऐसी सेवाएं प्रदान करने के लिए 21 एजेंटों को गिरफ्तार किया गया है।

इसमें कहा गया है कि “पासपोर्ट के साथ छेड़छाड़ में 2024 में ऐसे मामलों में 12 एजेंटों को गिरफ्तार किया गया है। फर्जी यात्रा इतिहास बनाने में शामिल 8 एजेंटों को पकड़ा गया है। बिना प्रस्थान के मामलों में 7 एजेंटों को गिरफ्तार किया गया है।” आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस के सक्रिय उपाय और धोखेबाज एजेंटों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई राष्ट्रीय सुरक्षा को बनाए रखने और आव्रजन प्रक्रियाओं की अखंडता को बनाए रखने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है। सहयोगात्मक प्रयासों और व्यापक रणनीतियों के माध्यम से, आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस संगठित अपराध से निपटने और हवाई यात्रा में जनता के विश्वास की रक्षा करने के अपने मिशन में दृढ़ बनी हुई है। जनता से आग्रह किया जाता है कि वे सतर्क रहें और इस खतरे को रोकने में मदद करने के लिए पुलिस को किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना दें।

यह भी पढ़ें:-

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में दिग्गज शटलर साइना नेहवाल के साथ बैडमिंटन खेला