WhatsApp ने ग्रुप मैसेजिंग में सुरक्षित रहने के लिए सुरक्षा फीचर किया पेश

WhatsApp फीचर: मेटा के स्वामित्व वाले लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने उन यूज़र्स के लिए एक नया सुरक्षा फीचर पेश किया है जिन्हें अनजान लोगों ने ग्रुप में जोड़ा है या जो यूज़र्स को ग्रुप मैसेजिंग में सुरक्षित रखते हैं।

गौरतलब है कि यह फीचर WhatsApp यूज़र्स के लिए शुरू किया गया है और आने वाले हफ़्तों में इसे प्लैटफ़ॉर्म पर सभी के लिए रोल आउट कर दिया जाएगा। 2019 की शुरुआत में, इंस्टेंट मैसेजिंग प्लैटफ़ॉर्म WhatsApp ने अपने यूज़र्स को इस बात पर ज़्यादा नियंत्रण देने का फ़ैसला किया कि उन्हें ग्रुप में कौन जोड़ सकता है।

WhatsApp अब जब भी यूज़र्स को किसी अपरिचित ग्रुप में जोड़ा जाएगा, तो एक “संदर्भ कार्ड” दिखाएगा। यह “संदर्भ कार्ड” इस तरह की जानकारी दिखाता है कि आपको किसने जोड़ा, ग्रुप कब बनाया गया और इसे किसने बनाया।

इस जानकारी के पहले से ही उपलब्ध होने के कारण, यूज़र्स यह तय कर सकते हैं कि ग्रुप प्रासंगिक है या नहीं और वे इसमें शामिल होना या छोड़ना चुन सकते हैं। इसके अलावा, यूज़र्स अपनी WhatsApp सेटिंग को एडजस्ट करके अपनी प्राइवेसी बढ़ाने के लिए यह भी मैनेज कर सकते हैं कि उन्हें ग्रुप में कौन जोड़ सकता है। यूज़र्स के पास तीन विकल्प होंगे: सभी, मेरे संपर्क या मेरे संपर्क को छोड़कर।

व्हाट्सएप ने कहा, “यह विशेष रूप से तब मददगार होता है जब आप किसी व्यक्ति या लोगों के समूह से मिले हों और अभी तक उन्हें अपने संपर्कों में सहेजा नहीं है – या यह पुष्टि करने में मदद कर सकता है कि यह ऐसा समूह है या नहीं जिसे आप जानते हैं या जिसमें शामिल होना चाहते हैं।” समूह गोपनीयता सेटिंग कैसे बदलें: चरण 1: वह एप्लिकेशन खोलें जहाँ आप समूह गोपनीयता सेटिंग समायोजित करना चाहते हैं। चरण 2: ‘अधिक मेनू’ आइकन पर टैप करें, जिसे आमतौर पर स्क्रीन के ऊपर या नीचे स्थित तीन बिंदुओं द्वारा दर्शाया जाता है। चरण 3: ड्रॉपडाउन मेनू से, सेटिंग मेनू खोलने के लिए ‘सेटिंग’ चुनें। चरण 4: गोपनीयता से संबंधित विकल्पों तक पहुँचने के लिए ‘गोपनीयता’ पर टैप करें। चरण 5: ‘समूह’ चुनें और अपने पसंदीदा समूह गोपनीयता स्तर को सेट करने के लिए निम्न विकल्पों में से एक चुनें: ‘सभी’, ‘मेरे संपर्क’, या ‘मेरे संपर्कों को छोड़कर’।

यह भी पढ़ें:-

क्या तलाकशुदा मुस्लिम महिलाएं पर्सनल लॉ के बजाय CrPC के तहत गुजारा भत्ता मांग सकती हैं? सुप्रीम कोर्ट ने यह कहा