लियोनेल मेस्सी ने अपना पहला गोल किया, अर्जेंटीना ने कनाडा को हराकर लगातार दूसरी बार कोपा अमेरिका फाइनल में किया प्रवेश 

बुधवार को न्यू जर्सी के मेटलाइफ स्टेडियम में कनाडा को 2-0 से हराने के बाद अर्जेंटीना लगातार अपना दूसरा फाइनल खेलने के लिए तैयार है। रविवार को फ्लोरिडा के मियामी गार्डन्स के हार्ड रॉक स्टेडियम में उनका सामना उरुग्वे या कोलंबिया से होगा। यह उनका रिकॉर्ड 30वां फाइनल होगा, जो उरुग्वे के साथ सबसे अधिक कोपा अमेरिका चैंपियनशिप के रिकॉर्ड की बराबरी करेगा।

2022 विश्व कप विजेता टीम शुरू से ही बहुत सहज दिखी, क्योंकि उन्होंने लगातार आक्रमण किया और मौके बनाए। मैनचेस्टर सिटी के स्ट्राइकर जुलेन अल्वारेज़ ने 22वें मिनट में अपनी टीम के लिए गोल किया। पहले हाफ के स्टॉपेज टाइम में, कनाडा ने लगभग बराबरी कर ली थी, जब जोनाथन डेविड ने अपने मार्कर से आगे निकलकर लॉन्ग थ्रो प्राप्त किया, लेकिन उनका क्लोज-रेंज प्रयास सीधे गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज के पास चला गया।

कप्तान लियोनेल मेस्सी ने 51वें मिनट में बढ़त हासिल की, जब एन्जो फर्नांडीज के ड्राइव को बॉक्स के किनारे से कनाडा के गोलकीपर मैक्सिम क्रेप्यू से परे डिफ्लेक्ट किया। दो गोल की बढ़त के बावजूद, अर्जेंटीना की रक्षा अंत में घबराई हुई थी क्योंकि स्थानापन्न तानी ओलुवासेई ने 89वें मिनट में मार्टिनेज को एक सटीक शॉट के साथ चुनौती दी और एक मिनट बाद हेडर को वाइड कर दिया।

मेस्सी की टीम लगातार तीसरी बार प्रमुख फाइनल में पहुंची है। अल्बिसेलेस्टे ने फाइनल में ब्राजील को 1-0 से हराकर 2021 कोपा अमेरिका जीता। उन्होंने 2022 कतर विश्व कप जीता, जिसमें फाइनल में अतिरिक्त समय में 3-3 से बराबरी के बाद फ्रांस को पेनल्टी पर 4-2 से हराया।

दूसरे सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी
मेसी के गोल ने ईरान के लिए उनके अंतरराष्ट्रीय गोल की संख्या को अली डेई के 108 से आगे बढ़ा दिया, जिससे वह क्रिस्टियानो रोनाल्डो (130) के बाद अब तक के दूसरे सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए। कोपा अमेरिका के इतिहास में यह मेस्सी का 14वां गोल था।

इतिहास में सबसे ज़्यादा अंतरराष्ट्रीय गोल करने वाले खिलाड़ी
1. क्रिस्टियानो रोनाल्डो (पुर्तगाल): 130 गोल

2. लियोनेल मेस्सी (अर्जेंटीना): 109 गोल

3. अली डेई (ईरान): 108 गोल

4. सुनील छेत्री (भारत): 94 गोल

5. मोख्तार दहारी (मलेशिया): 89 गोल

6. अली मबखौत (यूएई); रोमेलु लुकाकू (बेल्जियम): 85 गोल

7. फ़ेरेंस पुस्कास (हंगरी): 84 गोल

8. रॉबर्ट लेवांडोव्स्की (पोलैंड): 83 गोल

9. गॉडफ़्रे चितालू (ज़ाम्बिया); नेमार (ब्राज़ील): 79 गोल

10. हुसैन सईद (इराक): 78 गोल

यह भी पढ़ें:-

मौसम अपडेट: IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया, बिहार और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की भविष्यवाणी की