हिमाचल प्रदेश में मंत्रिमंडल में जगह न मिलने के बाद उपचुनाव में अनुराग ठाकुर के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई

हिमाचल प्रदेश में इस सप्ताह के अंत में उपचुनाव होने जा रहे हैं और सभी की निगाहें तीन में से दो सीटों – देहरा और हमीरपुर पर टिकी हैं। तीसरी सीट नालागढ़ है। मोदी मंत्रिमंडल से बाहर ठाकुर अपने निर्वाचन क्षेत्र की दो विधानसभा सीटों पर ध्यान केंद्रित करते हुए राज्य में भाजपा को मजबूत करने में अपना समय लगा रहे हैं। ठाकुर हमीरपुर से सांसद हैं। देहरा और हमीरपुर विधानसभा सीटें हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा हैं, जबकि नालागढ़ शिमला लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है।

ठाकुर पहले ही दर्जनों चुनावी सभाओं को संबोधित कर चुके हैं और आज शाम तक राज्य में रहेंगे – प्रचार अभियान समाप्त होने तक। मतदान 10 जुलाई को होगा और मतगणना 13 जुलाई को होगी।

उपचुनाव कांग्रेस और भाजपा दोनों के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई बन गए हैं। अनुराग ठाकुर हमीरपुर से सांसद हैं, जबकि हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुखू और डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री इसी लोकसभा सीट से आते हैं। सुखू नादौन से हैं, जबकि अग्निहोत्री हरोली सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं और ये दोनों सीटें हमीरपुर लोकसभा के अंतर्गत आती हैं।

हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में अपने प्रदर्शन से भाजपा उत्साहित है, जहां उसने राज्य की सभी चार सीटों पर जीत हासिल की। ​​दूसरी ओर, कांग्रेस उपचुनाव जीतकर यह दिखाना चाहती है कि लोगों का सुखू सरकार पर भरोसा बना हुआ है और लोकसभा चुनाव एक अपवाद था।

तीन निर्दलीय विधायकों- केएल शर्मा, केएल ठाकुर और होशियार सिंह चंब्याल के इस्तीफे के बाद उपचुनाव हो रहे हैं, जिन्होंने फरवरी में हुए राज्यसभा चुनावों में भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन का समर्थन किया था। भाजपा में शामिल होने के बाद, उन्हें पार्टी ने अपनी-अपनी सीटों से चुनाव लड़ने के लिए नामित किया है: शर्मा हमीरपुर से, ठाकुर नालागढ़ से और चंब्याल देहरा से।

जबकि छह कांग्रेस विधायकों ने भी राज्यसभा चुनावों के दौरान भाजपा का समर्थन किया था, जिससे उनकी अयोग्यता की स्थिति पैदा हो गई थी, छह सीटों पर लोकसभा चुनावों के साथ-साथ उपचुनाव हुए थे। इन छह सीटों में से कांग्रेस ने चार और भाजपा ने दो सीटें जीतीं। इसके साथ ही कांग्रेस की मौजूदा सीटों की संख्या 38 और भाजपा की 27 हो गई है। अगर भाजपा उपचुनाव जीतती है तो यह जीत सुखू सरकार की नैतिक हार के रूप में पेश की जाएगी, जबकि कांग्रेस की जीत से सीएम सुखविंदर सिंह सुखू के पक्ष में सत्ता और मजबूत होगी।

यह भी पढ़ें:-

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में सेना के वाहनों पर आतंकवादियों द्वारा की गई गोलीबारी में दो सैनिक घायल हो गए