हरिद्वार: गंगा घाटों पर बिकनी पहने विदेशी पर्यटकों ने विवाद खड़ा किया

ऋषिकेश, 5 जुलाई (एपी) — ऋषिकेश में गंगा घाटों पर बिकनी पहने और मौज-मस्ती करते विदेशी पर्यटकों का एक वायरल वीडियो सोशल मीडिया पर गरमागरम बहस का विषय बन गया है। इस फुटेज में पर्यटक स्विमसूट पहने पवित्र गंगा नदी में खेलते हुए दिखाई दे रहे हैं, जिसे दर्शकों की मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली है।

इस वीडियो को हिमालयन हिंदू नामक यूजर ने पोस्ट किया है, जिसका शीर्षक है, “पवित्र गंगा को गोवा बीच में बदलने के लिए @pushkardhami का धन्यवाद। ऋषिकेश में अभी यही हो रहा है, और जल्द ही यह एक छोटा बैंकॉक बन जाएगा।” इस क्लिप में बिकनी पहने विदेशी महिलाओं और शॉर्ट्स पहने पुरुषों को नदी का आनंद लेते हुए दिखाया गया है। इसके अलावा, एक पुराना वीडियो शेयर किया गया है, जिसका शीर्षक है, “ऋषिकेश अब धर्म, अध्यात्म और योग का शहर नहीं रहा। यह गोवा बन गया है। ऋषिकेश में ऐसी रेव पार्टियों/ज़ॉम्बी संस्कृति को क्यों बढ़ावा दिया जा रहा है?”

इस वायरल वीडियो ने विवाद खड़ा कर दिया है, जिसमें कुछ यूजर्स ने गुस्सा और निराशा व्यक्त की है। एक टिप्पणी में लिखा था, “आपने उत्तराखंड में पर्यटन के नाम पर किस तरह की अश्लीलता की अनुमति दी है? हर दस कदम पर शराब की दुकान, अवैध कारोबार, मारिजुआना आदि हैं।”

हालांकि, अन्य लोगों ने पर्यटकों का बचाव करते हुए कहा कि आलोचना गलत थी। एक उपयोगकर्ता ने टिप्पणी की, “यहाँ कुछ भी गलत नहीं है। अगर आपको कपड़ों से समस्या है, तो आपकी परवरिश में समस्या है। एक चरमपंथी की तरह व्यवहार न करें जो अपने जीवनसाथी को बुर्का या पूरे कपड़े पहनाकर समुद्र तट पर ले जाता है।”

वीडियो पारंपरिक मूल्यों और आधुनिक पर्यटन के बीच तनाव को रेखांकित करता है, जो ऋषिकेश की उभरती पहचान और समकालीन प्रभावों के साथ सांस्कृतिक विरासत को कैसे संतुलित करेगा, इस पर सवाल उठाता है।

यह भी पढ़ें:-बजट 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रमुख हितधारकों के साथ बजट-पूर्व परामर्श पूरा किया