बीएसए गोल्ड स्टार 650 भारत में लॉन्च होगा? जाने इसकी विशिष्टताएं और विशेषताएं

भारत में जावा और येज़्दी मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी क्लासिक लीजेंड्स ने इस साल 15 अगस्त को आगामी मोटरसाइकिल लॉन्च करने का संकेत दिया है। महिंद्रा के स्वामित्व वाली कंपनी ने एक “ब्लॉक-योर-डेट” आमंत्रण प्रसारित किया है जो इस तारीख को कुछ “बड़े, साहसिक और प्रामाणिक रूप से ब्रिटिश” का अनावरण करने का संकेत देता है। संलग्न छवि में एक अपरिचित इंजन दिखाया गया है, जो वर्तमान जावा और येज़्दी मॉडल में पाए जाने वाले 334cc यूनिट से अलग है। इससे अटकलें लगने लगीं कि नया लॉन्च वास्तव में बीएसए गोल्ड स्टार हो सकता है।

बीएसए गोल्ड स्टार भारत में लॉन्च होगा?

बीएसए क्लासिक लीजेंड्स द्वारा पुनर्जीवित एक ऐतिहासिक ब्रिटिश मोटरसाइकिल ब्रांड है। पहली बार 2022 में सामने आया, बीएसए गोल्ड स्टार विभिन्न अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उपलब्ध है और परीक्षण के दौरान भारतीय सड़कों पर देखा गया है। बीएसए गोल्ड स्टार एक आधुनिक क्लासिक है जिसका उद्देश्य रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर के साथ सीधे प्रतिस्पर्धा करना है। भारत में इसकी कीमत लगभग 3.00-3.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है।

बीएसए गोल्ड स्टार की विशिष्टताएं और विशेषताएं
बीएसए गोल्ड स्टार 652cc, सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड DOHC, 4-वाल्व इंजन द्वारा संचालित है जो 6500 आरपीएम पर 45 बीएचपी और 4000 आरपीएम पर 55 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। यह इंजन स्लिप और असिस्ट क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है। बाइक में एक ट्यूबलर डबल-क्रैडल स्टील फ्रेम है, जिसमें सस्पेंशन सेटअप है जिसमें 41 मिमी फ्रंट टेलीस्कोपिक फोर्क्स और 5-स्टेप एडजस्टेबल प्रीलोड के साथ ट्विन रियर शॉक एब्जॉर्बर हैं।

डिज़ाइन और निर्माण
गोल्ड स्टार 18 इंच के फ्रंट और 17 इंच के रियर वायर-स्पोक व्हील पर चलता है, जो पिरेली फैंटम स्पोर्ट्सकॉम्प टायरों से सुसज्जित है। ब्रेकिंग को 320 मिमी फ्रंट डिस्क और 255 मिमी रियर डिस्क द्वारा प्रबंधित किया जाता है, जो मानक के रूप में दोहरे चैनल एबीएस द्वारा समर्थित है। मोटरसाइकिल की सीट की ऊंचाई 790 मिमी, ईंधन टैंक की क्षमता 12 लीटर और वजन 213 किलोग्राम है।

यह भी पढ़ें:-

कौन हैं हंसा मेहता, यूएनजीए द्वारा सम्मानित भारतीय नारीवादी