तीन दशक में पहली बार, छत्तीसगढ़ के सुकमा में सुरक्षा बलों ने नक्सलियों द्वारा छापे गए नकली नोटों का बड़ा जखीरा जब्त किया

छत्तीसगढ़ के सुकमा में तीन दशकों में पहली बार सुरक्षा बलों ने नक्सलियों द्वारा छापे गए नकली नोटों का बड़ा जखीरा बरामद किया। समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि पहली बार सुरक्षा बलों को छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों के नकली नोटों का बड़ा जखीरा मिला है, साथ ही उन्हें बनाने में इस्तेमाल होने वाले उपकरण भी मिले हैं। पुलिस के अनुसार, नक्सली लंबे समय से बस्तर क्षेत्र के अंदरूनी इलाकों में साप्ताहिक बाजारों में नकली नोटों का इस्तेमाल कर रहे हैं और भोले-भाले आदिवासियों को ठग रहे हैं। सुकमा के एसपी किरण जी चव्हाण ने आरोप लगाया कि नक्सली इस कदम से भारतीय अर्थव्यवस्था को भी बाधित करने की कोशिश कर रहे हैं।

यह बरामदगी शनिवार शाम को जिले के कोराजगुडा गांव के पास एक जंगली पहाड़ी पर की गई, जब विभिन्न बलों के सुरक्षाकर्मियों की एक संयुक्त टीम तलाशी अभियान पर थी। नकली नोटों की सही कीमत का खुलासा नहीं किया गया है। पीटीआई से बात करते हुए चव्हाण ने कहा, “पहली बार राज्य में नक्सलियों के नकली नोट बरामद किए गए हैं, जो तीन दशकों से भी अधिक समय से इस समस्या से जूझ रहा है।” उन्होंने इस बरामदगी को नक्सल विरोधी अभियान में एक महत्वपूर्ण सफलता बताया।

यह भी पढ़ें;-

नीट यूजी विवाद: ‘पेपर लीक’ में महाराष्ट्र कनेक्शन? लातूर से 2 शिक्षक हिरासत में लिए गए