कितना इंतज़ार करना होगा? टाटा पंच, हुंडई एक्सटर, मारुति फ्रॉन्क्स की प्रतीक्षा अवधि जाने

टाटा पंच, हुंडई एक्सटर, मारुति फ्रॉन्क्स की प्रतीक्षा अवधि: भारत में माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में तीन प्रमुख पेशकश हैं- टाटा पंच, हुंडई एक्सटर और मारुति फ्रॉन्क्स। पंच और फ्रॉन्क्स ने अपने-अपने निर्माताओं के लिए सफलतापूर्वक बिक्री बढ़ाई और भारत में शीर्ष-10 सबसे अधिक बिकने वाली कारों की सूची में स्थान प्राप्त किया। हालाँकि, हुंडई एक्सटर कहीं नहीं दिखती।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, टाटा पंच और हुंडई एक्सटर के लिए वर्तमान में क्रमशः 3 महीने और 4 महीने तक की प्रतीक्षा अवधि है। जबकि मारुति फ्रॉन्क्स की प्रतीक्षा अवधि 6-8 सप्ताह तक है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रतीक्षा अवधि वैरिएंट, रंग और शहर के आधार पर अलग-अलग होगी।

— टाटा पंच- 3 महीने तक
— हुंडई एक्सटर- 4 महीने तक
— मारुति फ्रॉन्क्स- 6-8 सप्ताह तक

भारत में सबसे ज़्यादा बिकने वाली SUV टाटा पंच में 1.2 लीटर, 3-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन लगा है जो 86bhp की अधिकतम पावर और 113Nm का टॉर्क देता है. इसमें दो ट्रांसमिशन विकल्प हैं- 5-स्पीड MT और AMT गियरबॉक्स, जो क्रमशः 18.97kmpl और 18.82kmpl की ईंधन दक्षता देने का दावा करते हैं. CNG पर, यह 26.99 km/kg का माइलेज देने का दावा करता है. दूसरी ओर, टाटा पंच की सीधी प्रतिद्वंद्वी हुंडई एक्सटर जल्द ही भारतीय बाजार में अपना पहला साल पूरा करेगी। यह 1.2L, 4-सिलेंडर, NA इंजन के साथ आता है जो 83bhp/114Nm जनरेट करता है। हुंडई के दावों के मुताबिक, यह MT के साथ 19.4kmpl और AMT यूनिट के साथ 19.2kmpl का माइलेज देता है। इसका CNG वर्जन 27.10km/kg की माइलेज देता है।

मारुति फ्रोंक्स में दो इंजन विकल्प हैं- 1.0L बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल और 1.2L NA यूनिट, जो क्रमशः 100bhp और 90bhp प्रदान करते हैं। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड MT और 5-स्पीड AMT शामिल हैं। CNG किट 1.2-लीटर इंजन के साथ पेश की जा रही है, जो 77.5 PS और 98.5 Nm का उत्पादन करती है।

यह भी पढ़ें:-

TDP के नेतृत्व वाली आंध्र सरकार ने YSRSP मुख्यालय को ध्वस्त किया, पूर्व सीएम जगन ने इसे ‘नायडू की प्रतिशोध की राजनीति’ बताया