एलन मस्क की ‘खत्म करो’ टिप्पणी के बीच राहुल गांधी ने ईवीएम को ‘ब्लैक बॉक्स’ बताया

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की ईवीएम को ‘खत्म करो’ टिप्पणी के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को लेकर बहस एक बार फिर जोर पकड़ गई है, अब कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने इस चर्चा में हिस्सा लिया है। चर्चा को हवा देने वाली एक खबर का हवाला देते हुए गांधी ने भारत में ईवीएम को ‘ब्लैक बॉक्स’ बताया।

उन्होंने संकेत दिया कि संस्थानों द्वारा जवाबदेही की कमी लोकतंत्र को धोखाधड़ी के प्रति संवेदनशील बनाती है और अंततः एक भ्रम बन जाती है। उन्होंने कहा, “भारत में ईवीएम एक ब्लैक बॉक्स है, और किसी को भी उनकी जांच करने की अनुमति नहीं है।” उन्होंने कहा कि देश की चुनावी प्रक्रिया की पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएँ व्यक्त की जा रही हैं।

टेक अरबपति मस्क के एक ट्वीट ने ईवीएम की अखंडता पर सवाल उठाया और वोटिंग मशीन को ‘खत्म’ करने की ज़रूरत बताई, जिससे बहस छिड़ गई। ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में, मस्क ने कहा, “हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए। इंसानों या एआई द्वारा हैक किए जाने का जोखिम, हालांकि छोटा है, फिर भी बहुत ज़्यादा है।”

इसके कारण भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने तर्क दिया कि सुरक्षित डिजिटल हार्डवेयर हासिल किया जा सकता है। चंद्रशेखर ने मस्क को भारत आने और यहाँ की चुनावी प्रक्रियाओं से कुछ जानकारी हासिल करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि ‘हमें मस्क के लिए एक ट्यूटोरियल चलाने में खुशी होगी’।

यह भी पढ़ें:-

SBI अपने कारोबार को बढ़ाने के बाद सहायक कंपनियों का मुद्रीकरण करेगा: चेयरमैन खारा