सौंफ के साथ इन चीजों का सेवन आपको एसिडिटी की समस्या से दिलाएगा छुटकारा, जानिए

अक्सर लोग किसी फेस्टिवल या बाहर आने जाने की वजह से कुछ तला भुना या फिर घर पर ही कुछ बादी खा लेते स्थाई तो इससे लोगों को अक्‍सर गैस या एसिडिटी की समस्‍या होने लग जाती है. एसिडिटी एक सामान्‍य समस्‍या है। अगर इसे ठीक तरीके से उपचार न किया जाए तो उसकी वजह से उल्‍टी, पेट दर्द और ऐंठन की स‍मस्‍या होने लग जाती है. एसिडिटी होने की वजह से हम पेट की अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। अगर आप अधिक मसालेदार खाना खाते है तो या फिर तला भुना खाना खाने की वजह से एसिडिटी लंबे समय तक परेशान कर सकती है। इसके लिए घरेलू चीजों का प्रयोग किया जा सकता है. ये एसिडिटी को कम करने के साथ पेट की अन्य दिकत्तों  में मदद करती हैं. आइए जानते हैं किन घरेलू उपायों को अपनाकर एसिडिटी से छुटकारा पाया जा सकता है,

तुलसी के पत्ते

एसिडिटी को कम करने के लिए तुलसी के पत्तों को चबाएं। तुलसी के पत्तों गैस्ट्रिक एसिड के प्रभाव को कम करते हैं और गैस उत्पादन को रोकने में मदद करते हैं। तुलसी के पत्तों का रस और पाउडर अपच के लिए उपयोग किया जाता है।

सौंफ

सौंफ के बीज में एनेथोल होता है जो पेट के ऐंठन और पेट फूलना को रोकने में मदद करता है। सौंफ विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होते है जो अच्छे पाचन में सहायता करते है। इसमें एंटी-अल्सर गुण पाए जाते हैं। यह पेट को ठंडा रखते है।

छाछ

छाछ एक प्रोबॉयोटिक भी है। अच्छे पाचन के लिए प्रोबॉयोटिक्स में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया गैस के निर्माण और सूजन को रोकते हैं जो एसिड रिफ्लक्स का कारण बनता है। मसालेदार या भारी भोजन के साथ छाछ जरूर लें।

नींबू पानी

नींबू हमारे पेट में अधिक स्रावित एसिड को उदासीन बनाता है और अपच की समस्या को दूर करता है ये पेट और गले की जलन को कम करता है। गुनगुने पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीएं।

यह भी पढ़े:पाम ऑयल के इस्तेमाल से ह्रदय जोखिम का बढ़ता है खतरा, जानिए क्यों है खतरनाक