मनोज तिवारी vs कन्हैया कुमार: बिहार बनाम बिहार की लड़ाई में कौन बढ़त बनाए हुए है? जाने

उत्तर-पूर्वी दिल्ली सीट ने 2024 के लोकसभा चुनाव में उल्लेखनीय ध्यान आकर्षित किया है, मुख्य रूप से दो बिहारियों की उम्मीदवारी के कारण; भाजपा के मनोज तिवारी और कांग्रेस के कन्हैया कुमार। तिवारी और कुमार के बीच हाई-प्रोफाइल मुकाबले ने न केवल सीट के महत्व को बढ़ाया है, बल्कि 4 जून के नतीजों पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं।

‘एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल’ ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में तिवारी के लिए क्लीन स्वीप की भविष्यवाणी की है। तिवारी और जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कुमार दोनों ने इस क्षेत्र में बड़ी पूर्वांचल आबादी पर भरोसा किया। निर्वाचन क्षेत्र में AAP और कांग्रेस के गठबंधन ने भाजपा के वोट शेयर को थोड़ा प्रभावित किया है, क्योंकि भगवा पार्टी को वोट शेयर में कमी देखने को मिल सकती है, लेकिन यह बहुत बड़ी प्रतिस्पर्धा नहीं है क्योंकि भाजपा को राष्ट्रीय राजधानी में 54% वोट शेयर मिलने की उम्मीद है।

2008 में स्थापित, उत्तर-पूर्वी दिल्ली में बुराड़ी, तिमारपुर, सीमापुरी (एससी), रोहतास नगर, सीलमपुर, घोंडा, बाबरपुर, गोकलपुर (एससी), मुस्तफाबाद और करावल नगर क्षेत्र शामिल हैं। इन दस में से केवल तीन (रोहतास नगर, घोंडा और करावल नगर) में भाजपा के प्रतिनिधि हैं, जबकि शेष सात में आप के विधायक हैं।

हालांकि, एग्जिट पोल ने यह भी संकेत दिया कि भाजपा को दिल्ली की कुल 7 सीटों में से 6 पर जीत मिलने की संभावना है, जबकि इंडी गठबंधन केवल चांदनी चौक निर्वाचन क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण चुनौती पेश कर रहा है। 2019 के आम चुनावों के दौरान, भाजपा ने दिल्ली के सभी सात निर्वाचन क्षेत्रों में शानदार जीत हासिल की।

मनोज तिवारी ने 2014 और 2019 के चुनावों के दौरान उत्तर-पूर्वी दिल्ली सीट से जीत दर्ज की थी।

यह भी पढ़ें:-

प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्वोत्तर राज्य में चक्रवात के बाद की स्थिति की समीक्षा के लिए बैठक की