खेल मंत्रालय की तरफ से नीरज को यूरोप में ट्रेनिंग लेने की मंजूरी

भारतीय जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक में मेडल की सबसे बड़ी उम्मीद है, भारत में भी पेरिस ओलंपिक खेलों की तैयारी जोर शोर से की जा रही है। जुलाई-अगस्त में पेरिस ओलंपिक की अंतिम रूप देने के लिए तैयारी शुरू कर दिबगाई है। पेरिस खेलों में भारत के पदक की सबसे बड़ी उम्मीद  भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा से की जा रही है।

इन ओलंपिक खेलों को देखते हुए इस बार खेल मंत्रालय की ओर से गुरुवार के दिन, विश्व चैंपियन नीरज की ओलंपिक की तैयारियों को देखते हुए नीरज को यूरोप में 60 दिन की ट्रेनिंग लेने की मंजूरी दी गई है। नीरज के साथ कोच क्लॉस बार्टोनिट्ज और फिजियो ईशान मारवाह भी होंगे।वह 29 मई से 28 जुलाई तक यूरोप में अलग-अलग स्थानों पर ट्रेनिंग करेंगे।टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) के अंतर्गत वित्तीय सहायता में हवाई यात्रा का किराया, रहना और खाना, मेडिकल बीमा, स्थानीय यात्रा के खर्चे के अलावा अन्य भत्ते भी शामिल होंगे जो भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के मानदंड के अनुसार दिए जाएंगे।

टोक्यो ओलंपिक में ट्रैक और फील्ड पदक जीतने वाला पहला भारतीय बनकर नीरज ने तीन साल पहले इतिहास रच दिया था।

नीरज के अलावा खेल मंत्रालय की मिशन ओलंपिक इकाई ने एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता पहलवान विनेश फोगाट के हंगरी में 10 से 21 जून तक होने वाले अंतरराष्ट्रीय ट्रेनिंग शिविर में स्ट्रेंथ एवं कंडीशनिंग कोच वेन पैट्रिक लोम्बार्ड को शामिल करने का प्रस्ताव भी स्वीकार किया है। MOC ने लंबी कूद एथलीट शैली सिंह के यूरोप में ट्रेनिंग शिविर को 23 जून तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

यह भी पढ़े:हाई कोर्ट: स्वाति मालीवाल के मारपीट मामले में आरोपी बिभव कुमार को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजने का फैसला