NEET UG 2024: नीट यूजी उत्तर कुंजी को चुनौती देने का आज आखिरी दिन, इस लिंक से दर्ज करें आपत्ति

NEET UG 2024 के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) आज 31 मई को उत्तर कुंजी को चुनौती देने की विंडो बंद कर देगी। जो भी उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए थे और अपनी उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्ति को दर्ज करने के इच्छुक हैं, वे इसकी आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in/NEET/ पर जाकर आपत्ति उठा सकते हैं।

इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए, आवेदकों को प्रत्येक answer key और प्रत्येक प्रश्न के लिए 200 रुपये का आपत्ति शुल्क का भुगतान करना होगा। शुल्क को वापस नहीं किया जाएगा और इसका भुगतान debit card या credit card या net banking के माध्यम से किया जा सकता है।

NEET UG परीक्षा को 05 मई, 2024 को एक ही पाली में आयोजित कराया गया था। देश भर के 557 शहरों और भारत के बाहर 14 शहरों में 24 लाख से अधिक छात्रों ने इस परीक्षा को दिया था।

आपको बता दें की विषय विशेषज्ञों का एक पैनल है जिसके द्वारा उम्मीदवारों द्वारा की गई सभी चुनौतियों का सत्यापन किया जाएगा और अगर चुनौती सही होती है, तो answer key 2024 को संशोधित किया जाएगा । संशोधित अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर इस परीक्षा के परिणाम तैयार किए जाएंगे।

नीत UG का प्रश्न पत्र कुल 720 अंकों का था। इनके विषय भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र थे। प्रत्येक विषय में दो भाग थे। सही उत्तर के लिए अभ्यर्थियों को चार अंक दिये जायेंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा।

उत्तर कुंजी को चुनौती देने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले उम्मीदवार को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर exams.nta.ac.in/NEET/ पर जाना होगा।
  • यहां पर आवेदन क्रमांक और जन्मतिथि डालकर login करें।
  • ‘ओएमआर चैलेंज’ चुनें और चैलेंज link पर click करें।
  • चुनौती देने के लिए प्रश्नों का चयन करें और submit करें।
  • आपकी चुनौतियाँ screen पर प्रदर्शित की जाएंगी।
  • Submit करें और अंत में शुल्क का भुगतान करें’ पर click करें।
  • भुगतान मोड का चयन करे और चुनौती शुल्क का भुगतान करें।

यह भी पढ़े:टैनिंग को दूर करने के लिए इन गर्मियों में बेकिंग सोडा को इस तरह करें इस्तेमाल, अन्य परेशानियों में मिलेगा लाभ