डोनाल्ड ट्रम्प को ठहराया गया दोषी: 2024 में राष्ट्रपति पद के लिए उनकी दावेदारी के लिए

डोनाल्ड ट्रम्प गुरुवार को अमेरिका के पहले ऐसे पूर्व राष्ट्रपति बन गए जिन्हें किसी गंभीर अपराध के लिए दोषी ठहराया गया है, क्योंकि न्यूयॉर्क में एक ग्रैंड जूरी ने उन्हें व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 मामलों में दोषी पाया। बिडेन हैरिस अभियान ने कहा कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है, जबकि ट्रम्प ने कहा कि यह फैसला एक धांधली वाली राजनीतिक व्यवस्था का परिणाम है।

ट्रम्प की सजा 11 जुलाई को निर्धारित की गई है, जो विस्कॉन्सिन के मिल्वौकी में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन से चार दिन पहले है, जहाँ उन्हें नवंबर के चुनावों में मौजूदा जो बिडेन के खिलाफ पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में औपचारिक रूप से नामित किया जाएगा।

“यह एक अपमान था। यह एक विवादित न्यायाधीश द्वारा धांधली वाला मुकदमा था जो भ्रष्ट था। यह एक धांधली वाला मुकदमा है, एक अपमान है। उन्होंने हमें स्थान बदलने की अनुमति नहीं दी। हम इस जिले में, इस क्षेत्र में 5 प्रतिशत या 6 प्रतिशत पर थे। यह एक धांधली वाला, अपमानजनक मुकदमा था,” ट्रम्प ने फैसला सुनाए जाने के तुरंत बाद कहा।

जैसे-जैसे यह फैसला राजनीतिक हलकों में गूंजता है, सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों में से एक उभरता है: क्या एक दोषी अपराधी राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ सकता है?

CNN की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी संविधान राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के लिए तीन पूर्वापेक्षाएँ निर्धारित करता है: प्राकृतिक रूप से जन्मी नागरिकता, कम से कम 35 वर्ष की आयु होना, और कम से कम 14 वर्षों का अमेरिकी निवास होना – ये सभी शर्तें ट्रम्प पूरी करते हैं। हालाँकि 14वाँ संशोधन विद्रोह में शामिल व्यक्तियों को प्रतिबंधित करता है, लेकिन इसे लागू करने के लिए कांग्रेस के एक विशेष अधिनियम की आवश्यकता होती है, जो वर्तमान राजनीतिक माहौल में संभव नहीं है।

न्यायाधीश जुआन मर्चेन ने ट्रम्प की सज़ा 11 जुलाई के लिए निर्धारित की है, जो रणनीतिक रूप से मिल्वौकी में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन की शुरुआत के साथ मेल खाती है, जो कि सिर्फ़ चार दिन बाद है। CNN के वरिष्ठ कानूनी विश्लेषक एली होनिग के अनुसार, न्यूयॉर्क में क्लास ई के अधिकांश गुंडागर्दी के मामलों में गैर-कारावास परिणाम की संभावना के बावजूद, ट्रम्प के लिए जेल की सज़ा की संभावना पर अटकलें लगाई जा रही हैं।

उल्लेखनीय रूप से, एक पूर्व राष्ट्रपति के रूप में ट्रम्प की स्थिति उन्हें आजीवन गुप्त सेवा सुरक्षा का हकदार बनाती है, जो उनकी कानूनी स्थिति के बावजूद सुरक्षा सुनिश्चित करती है।
हालाँकि, जेल की कोठरी से राष्ट्रपति अभियान की संभावना अभूतपूर्व नहीं है।
समाजवादी नेता यूजीन डेब्स ने 1920 में राजद्रोह के लिए 10 साल की सजा के दौरान अटलांटा की एक संघीय जेल से राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी की थी।

जबकि ट्रम्प की राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने की पात्रता बरकरार है, दोषसिद्धि के बाद उनके मतदान के अधिकार के बारे में सवाल बने हुए हैं। राज्य के नियम अपराधियों के मतदान के विशेषाधिकारों को निर्धारित करते हैं, जिसमें वर्मोंट और मेन जेल से मतदान की अनुमति देते हैं।

फ्लोरिडा अधिकार बहाली गठबंधन के उप निदेशक नील वोल्ज़ ने ट्रम्प के मतदान अधिकार बहाली के लिए न्यूनतम बाधाओं की भविष्यवाणी की है, क्योंकि फ्लोरिडा में गुंडागर्दी के अधिकार क्षेत्र के प्रति सम्मान है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व में जेल में बंद व्यक्तियों के लिए पात्रता की पुष्टि को सरल बनाने के राज्य के निरंतर प्रयासों के बावजूद, शुल्क आवश्यकताओं के संबंध में भ्रम की स्थिति बनी हुई है, जिसके कारण कई लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने में असमर्थ हैं।

यह भी पढ़ें:-

यौन शोषण मामले में प्रज्वल रेवन्ना से पूछताछ, क्या SIT पोटेंसी टेस्ट कराएगी?