रेलवे ने ई-टिकट खरीदने के लिए यूटीएस मोबाइल ऐप में दूरी प्रतिबंध में ढील दी

भारतीय रेलवे ने यूटीएस मोबाइल ऐप के माध्यम से ई-टिकट खरीदने के लिए जियो फेंसिंग प्रतिबंधों को हटाकर यूटीएस (अनारक्षित टिकटिंग सिस्टम) मोबाइल ऐप में दूरी प्रतिबंध में ढील दी है, अधिकारियों ने गुरुवार को कहा।

उन्होंने कहा कि इस कदम से यूटीएस मोबाइल ऐप के माध्यम से ई-टिकट खरीदने की प्रक्रिया को और अधिक सुव्यवस्थित किया जा सकेगा। दक्षिण पश्चिम रेलवे (एसडब्ल्यूआर) के बेंगलुरु डिवीजन ने एक बयान में कहा कि अनारक्षित पेपरलेस टिकट खरीदने पर दूरी प्रतिबंध हटाने से भौगोलिक सीमाओं को समाप्त करके यात्रियों के लिए सुविधा और लचीलापन बढ़ गया है। “नई प्रणाली के अनुसार, उपनगरीय और गैर-उपनगरीय दोनों स्टेशनों के लिए रेलवे स्टेशन से पांच मीटर से परे किसी भी स्थान से पेपरलेस अनारक्षित यात्रा या प्लेटफ़ॉर्म या सीज़न टिकट खरीदे जा सकते हैं। लेकिन दुरुपयोग से बचने के लिए ट्रेनों और स्टेशन परिसर के भीतर टिकट खरीदने पर प्रतिबंध अभी भी जारी है। संशोधित मानदंडों के अनुसार, टिकट खरीदने के एक घंटे के भीतर यात्रा शुरू होनी चाहिए,” दक्षिण पश्चिम रेलवे (बेंगलुरु डिवीजन) के जनसंपर्क अधिकारी थ्रीनेथरा केआर ने बयान में कहा।

इससे पहले, अनारक्षित पेपरलेस टिकट खरीदने के लिए ऐप का उपयोग करने की बाहरी दूरी प्रतिबंध सीमा उपनगरीय और गैर-उपनगरीय स्टेशनों के लिए क्रमशः 20 किमी और 50 किमी तक सीमित थी। SWR के अनुसार, अब यह प्रतिबंध सीमा हटा दी गई है, जिससे रेल उपयोगकर्ता बिना किसी दूरी प्रतिबंध के किसी भी स्थान से टिकट खरीद सकते हैं।

UTS मोबाइल ऐप की एक और खास विशेषता उपयोगकर्ताओं को दिया जाने वाला तीन प्रतिशत बोनस है – R वॉलेट के माध्यम से खरीदे गए टिकटों पर टिकट मूल्य पर तीन प्रतिशत की छूट मिलेगी। यह अतिरिक्त प्रोत्साहन यात्रियों के लिए यात्रा के अनुभव को और भी अधिक फायदेमंद बनाता है। “भुगतान को और भी आसान बनाने के लिए, UTS ऑन मोबाइल ऐप अब भुगतान एग्रीगेटर सेक्शन के भीतर UPI ऐप्स के साथ एकीकृत है। यह एकीकरण भुगतान प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करता है, जिससे यात्री अपने पसंदीदा UPI ऐप का उपयोग करके लेनदेन को सहजता से पूरा कर सकते हैं,” यह कहा।

यह भी पढ़ें;-

न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल 2024 में ‘एमआरएस’ में भूमिका के लिए सान्या मल्होत्रा ​​को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए किया गया नामांकित