फाइबर से भरपूर इस बीज के इस्तेमाल से कब्ज में मिलती है तुरंत राहत

हम में से सभी लोग यही चाहते है की हम सभी स्वस्थ और बीमारियों से दूर रहें। शरीर को स्वस्थ रखना आजकल की लाइफस्टाइल को देखते हुए बड़ा हो मुश्किल है, लाइफस्टाइल को देखते हुए हम सभी को विभिन्न बीमारियों ने घेर लिया है उसके लिए लोग दवाइयों का सेवन करते हैं, क्या आपको पता है दवाइयों का सेवन, हमारे शरीर पर बुरा असर डालता है.कुछ ऐसी चीजों हमारे ऐसा होती है जिनके सेवन से हम अपने आप को हेल्थी रख सकते है। अक्सी में एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है। अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड रिच होती है, ये बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद करता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आप अलसी का सेवन फायदेमंद होता है। यह पोषक तत्व से भरपूर होता है. इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता रहा हैं. आइए जानते हैं अलसी के फायदे के बारे में.

मोटापा कम करने में मददगार

अलसी का सेवन गैस, एसिडिटी, कब्ज आराम दिलाने में मदद करता है। कुछ लोग मोटापे की वजह से परेशान रहते है, ऐसे लोगों को प्रतिदिन अलसी का सेवन करना चाहिए. इससे  पेट को भरा रहता है, ये आपको कम खाने में मदद करता हैं ये आपके वजन पर अच्छा प्रभाव डालता है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

डायबिटीज

अलसी में हेल्दी फैट होते हैं, जो शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। अलसी में एंटी डायबिटीक गुण पाए जाते हैं। जो शरीर में इंसुलिन को आसानी से संतुलित कर सकते है।

कब्ज

अलसी फाइबर रिच होते हैं, यह पाचन तंत्र को दुरूस्त रखने में मदद करता है। प्रतिदिन सेवन करने से खाना आसानी से पचता है और कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है।

एंटी कैंसर

अलसी का सेवन, कैंसर जैसी दर्दनाक बीमारी में लाभदायक होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंटस और एस्ट्रोजन पाए जाते हैं, ये एंटीकैसर सेल्स को बनने से रोकने में मदद करते है। अलसी का इस्तेमाल कैंसर के प्रभाव को कम करता है।

यह भी पढ़े:पायरिया के मरीजों के लिए नींबू और अमरूद के साथ ये चीज़ें है फायदेमंद