पायरिया के मरीजों के लिए नींबू और अमरूद के साथ ये चीज़ें है फायदेमंद

शरीर की सफाई के साथ मुंह की सफाई भी बेहद जरूरी है। ओरल हाइगें का ध्यान रखना हमारे लिए बेहद जरूरी है। कभी कभी ओरल हाइजीन का ध्यान न रखने की वजह से मुंह में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. और इसकी वजह से लोगों में पायरिया की शिकायत हो जाती है. इसकी वजह से मुंह से दुर्गंध, मसूड़ों से खून आना और दांतों हिलने लगते है ये सभी पायरिया के संकेत को दर्शाते है. पायरिया की समस्या में मसूड़ों से खून और सूजन हो जाती है. इसकी वजह से दांतों में दर्द भी महसूस होता है. पायरिया में दांत पीले भी नजर आने लगते हैं। मसूड़ों से खून निकलने लगता है, पायरिया की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये उपाय,

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल, शहद और कपूर को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। मिश्रण को नीम के दातुन से मसूड़ों और दातों पर रगड़ना चाहिए। इससे पायरिया में मदद मिलती है. इस मिश्रण को मसूड़े पर लगाने से आराम मिलता है।

सरसों तेल

पायरिया के लिए सरसों का तेल अच्छा माना जाता है. सरसों के तेल के साथ नमक मिलाकर खाने से हल्के हाथों से मसूड़ों पर मसाज करने से पायरिया में राहत मिल सकती है. मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए ब्रश करते समय सरसों का तेल मसूड़ों पर लगाने से दांतों को राहत मिलती है।

नींबू रस

पायरिया में नींबू का रस फायदेमंद माना जाता है, मसूड़ों पर नींबू का रस लगाने से झनझनाहट महसूस होती है, मसूड़ों में खून आना और दर्द होना बंद हो जाता है.

अमरूद

पायरिया की समस्या में मसूड़ों की रोजाना मालिश करने से लाभ मिलता है। ये तरीका बहुत पुराने समय से इस्तेमाल होता आ रहा है। मसूडो़ं की मालिश से बैक्टीरिया से मुक्ति मिलती हैं।

हल्दी

सरसों का तेल में हल्दी मिलाकर सुबह-शाम मसूड़ों पर लगाए। हल्के हाथों से मालिश करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। इससे आपको पायरिया में मदद मिलेगी।

नारियल तेल

पायरिया की समस्या में मसूड़ों की रोजाना मालिश नारियल या फिर तिल के तेल से करने से लाभ मिलता है। मालिश करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें जिससे मुंह साफ हो जाएगा और पायरिया में लाभ मिलेगा।

नीम

नीम में औषधीय गुण होते हैं। पायरिया की समस्या से लड़ने के लिए नीम का इस्तेमाल फायदेमंद होता हैं। इसके इलाज के लिए नीम के पत्तियों का रस निकाल लें और मसूड़ों के चारों तरफ लगा लें और 15 मिनट लगा कर रखे और बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला करें। इससे पायरिया को खत्म किया जा सकता है।

यह भी पढ़े:जानिए पीलिया के लिए घरेलू उपचार