पसीने वाली गर्मी की वजह से हो गई है घमौरिया, करें ये उपाय

गर्मी की वजह से घमौरियां होना काफी आम बात है. घमौरियां के कारण जलन और खुजली की शिकायत हो जाती है. चिलचिलाती गर्मी, पसीना की वजह से त्वचा में खुजली और जलन पैदा हो जाती है. घमौरी से आजादी के लिए कुछ घरेलू नुस्खे जो आप अपना सकते हैं. ये त्वचा को शांत करेगें. घमौरियों की वजह से त्वचा पर लाल रंग के दाने हो जाते हैं, इनमे जलन और खुजली महसूस होती है। यह एक इंफेक्शन होता है, जो पसीना निकलने की वजह से होता है। तापमान की वजह से पसीना निकलता है और घमौरी हो जाती है। टाइट कपड़े पहनना, हैवी मेकअप, सिंथेटिक कपड़े का इस्तेमाल घमौरी का का कारण बनते है।

कॉटन के कपड़े पहनें

घमौरी ज्यादातर अंडर आर्म्स और गर्दन वाली जगह पर होती है। इसके लिए आपको गर्मी में ढीले और कॉटन के कपड़े पहनने चाहिए। कॉटन के कपड़े पहनने से हवा का आदान प्रदान होता रहता है और पसीना भी जल्दी सूख जाता है। शरीर को भी ठंडक मिलती है। टाइट और सिंथेटिक कपड़े पहनने की वजह से निकला हुआ पसीना लंबे समय तक हमारी त्वचा पर जमा रहता है, जिसकी वजह से घमौरी और खुजली होना शुरू हो जाती है।

त्वचा को गीला न छोड़े

त्वचा को हो सके तो ड्राई ही रखें। नहाने के बाद त्वचा को जरूर सुखा लें। आपको अगर अधिक पसीना आता है, तो कॉटन के कपड़े से पसीने को पोछती रहें। जो लोग जिम है, उन लोगों को जिम के बाद पसीने वाले कपड़ों को तुरंत बदल लेना चाहिए। पसीना लंबे समय तक त्वचा पर रहने की वजह से  बैक्टीरिया और पनप जाए है और यह घमौरियों का कारण बन जाता है।

स्किन केयर

गर्मी में कुछ लोगों को अधिक पसीना आता है जिसकी वजह से धूल और गंदगी हमारी त्वचा पर चिपक जाती है और त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं। त्वचा को हल्के हाथों से एक्सफोलिएट करें इससे जमी गंदगी बाहर आ जाती है और स्किन इन्फेक्शन फ्री रहती है।

यह भी पढ़े:आरोपी प्रज्वल रेवन्ना की अनुपस्थिति में रेवन्ना की मां कोर्ट लेकर पहुंची जमानत याचिका