Nawaz Sharif. (File Photo: Xinhua/PID/IANS)

1999 का समझौता क्या है, जिसे पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने तोड़ने की बात कबूल की है?

पाकिस्तान की गलती को स्वीकार करते हुए  के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने मंगलवार को स्वीकार किया कि इस्लामाबाद ने 1999 में भारत के साथ हुए समझौते का ‘उल्लंघन’ किया था। शरीफ का पश्चाताप उनके भाषण के दौरान आया, जब उन्होंने सत्तारूढ़ पार्टी पीएमएल-एन की आम परिषद की बैठक के दौरान पार्टी की अध्यक्षता संभाली।

लाहौर घोषणा
शरीफ ने “लाहौर घोषणा” का उल्लेख किया, जो एक समझौता था, जिस पर उन्होंने 21 फरवरी, 1999 को भारत के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ हस्ताक्षर किए थे, जिसका उद्देश्य भारत और पाकिस्तान के बीच शांति और स्थिरता को बढ़ावा देना था। इसके बावजूद, हस्ताक्षर के तुरंत बाद, पाकिस्तानी सेना जम्मू और कश्मीर के कारगिल जिले में घुस गई, जिससे कारगिल युद्ध छिड़ गया।

लाहौर घोषणापत्र में भारत और पाकिस्तान दोनों देशों ने अपने देशों के बीच शांति और स्थिरता के लिए एक दृष्टिकोण साझा करने पर सहमति व्यक्त की, उनका मानना ​​था कि शांति और सुरक्षा का माहौल दोनों देशों के सर्वोच्च राष्ट्रीय हित में है और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जम्मू-कश्मीर सहित सभी लंबित मुद्दों का समाधान आवश्यक है। अन्य बिंदुओं के अलावा, समझौते में यह भी स्वीकार किया गया कि परमाणु क्षमताएं संघर्ष से बचने के लिए देशों की जिम्मेदारी बढ़ाती हैं। शरीफ ने क्या कबूल किया?

नवाज ने कहा, “28 मई, 1998 को पाकिस्तान ने पांच परमाणु परीक्षण किए। उसके बाद, वाजपेयी साहब यहां आए और हमारे साथ एक समझौता किया। लेकिन हमने उस समझौते का उल्लंघन किया। यह हमारी गलती थी।” उन्होंने जोर देकर कहा कि उन्होंने ऐसा करने से बचने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के दबाव के बावजूद परमाणु परीक्षण किए। “राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने पाकिस्तान को परमाणु परीक्षण करने से रोकने के लिए 5 बिलियन अमरीकी डॉलर की पेशकश की थी, लेकिन मैंने मना कर दिया। एएनआई ने नवाज शरीफ के हवाले से बताया कि अगर (पूर्व प्रधानमंत्री) इमरान खान, एक व्यक्ति की तरह, मेरी सीट पर होते, तो वे क्लिंटन की पेशकश स्वीकार कर लेते।

इससे पहले 2018 में, पूर्व पीएम को तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश मियां साकिब निसार की अध्यक्षता वाली शीर्ष अदालत की पीठ ने राजनीतिक पार्टी के अध्यक्ष पद से हटा दिया था। छह साल बाद, शरीफ को पार्टी की आम परिषद की बैठक में निर्विरोध चुना गया।

यह भी पढ़ें:-

वजन को कंट्रोल करने के लिए सरल और प्रभावी तरीके जाने,मिलेगा फायदा