गलती से डिलीट हो चुके कॉन्टैक्ट्स को पाना चाहते है वापस तो तुरंत करें ये सेटिंग

आजकल टेक्नोलॉजी में लगातार बदलाव की वजह से  हमारी जिंदगी में बहुत आसान हो गई है हैं। पहले के समय में लोग कुछ याद रखने के लिए duary को मेंटेन रखते थे लेकिन अब कॉन्टैक्ट नंबर और अन्य चीजों को आसानी से याद रख सकते है  स्मार्टफोन के कारण अब लोगों को इसने जाता कठिनाई नहीं होती है कॉन्टैक्ट को नाम के साथ मोबाइल में सेव कर लेने से आपके पास हमेशा नंबर्स save रहते हैं और जरूरत पड़ने पर डायल कर लेते हैं।

कभी कभी ऐसा होता है की अचानक से मोबाइल से कॉन्टैक्ट नंबर delete हो जाए तो तो आक्पो ये मुसीबत में डाल सकता है। टेक्निकल फॉल्ट होने की वजह से ऐसा लोगों के साथ हुआ है और उससे जुड़े कॉन्टैक्ट डिलीट होने के मामले भी पता चले हैं। कभी कभी कुछ यूजर्स का gmail account हैक हो गया और हैकर्स ने contact को delete कर दिया।

जैसा की आप जानते होंगे की मोबाइल की कॉन्टैक्ट लिस्ट, जीमेल से linked होती है। Contact फोन में save करते हैं तो वह अपने आप ही Gmail में save होता रहता है। यही वजह है कि जब भी हम कोई नए मोबाइल में अपना gmail login करते हैं तो हमारी contact list अपने आप ही फोन में आ जाती है। नंबर को सेव करते समय ध्यान दें की कॉन्टैक्ट नंबर gmail में ही save हो रहा हो।

Gmail में आपके कॉन्टैक्ट हमेशा सेव रखने के लिए जीमेल अकाउंट को सेफ रखना बेहद जरूरी है।  स्ट्रांग पॉसवर्ड सेट करें जिसे क्रैक करना मुश्किल हो  जीमेल में टू फैक्टर अथेंटिकेशन को हमेशा on करके रखें।

Gmail में भी शानदार सुविधा मिलती है। जब भी हम अपने फोन से जब कोई कॉन्टैक्ट जीमेल से डिलीट करना होता है तो वह रिसाइकिल बिन में जाता है। आप डिलीट कॉन्टैक्ट को रिसाइकिल बिन में जाकर रिकवर कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:Naval displacement: जानिए नाभी के खिसकने की वजह से दिखने वाले लक्षण और इसके उपाय