IPL 2024 Prize: ये है IPL अवॉर्ड्स की पूरी लिस्ट, जानिए किस खिलाड़ी को क्या मिला

इस बार आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल के खिताब का ताज अपने नाम कर लिया। इसमें KKR ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर खिताबी जीत को हासिल किया है और तीसरी बार यह खिताब अपने नाम किया है. मैच के समापन के बाद अवॉर्ड्स समारोह का आयोजन किया गया जिसमें टीम के विजेता और उप-विजेता पर पैसों की बारिश की गई.

जैसा की आप ने कल देखा की KKR की जीत के बाद से आईपीएल 2024 सीजन का समापन चुका है और रविवार केकेआर का सामना सनराइजर्स के साथ था जिसमें  केकेआर ने हैदराबाद को आठ विकेट से हरा दिया और ट्रॉफी को हासिल कर लिया। आपकोभता दें की श्रेयस अय्यर की कप्तानी में कोलकाता ने आखिरी बार 2014 सीजन में यह खिताब जीता था और 10 साल  बाद  टीम ने फिर इस खिताब को अपने नाम किया है। बीसीसीआई की तरफ से पहली बार पिच एंड ग्राउंड अवॉर्ड देने का फैसला लिया गया था। हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम ने यह पुरस्कार जीता जिन्हें ईनाम के तौर पर 50 लाख रुपये मिले।

विजेता टीम जोकि कोलकाता नाइट राइडर्स रही उसको- 20 करोड़ रुपये का इनाम दिया गया। उप-विजेता टीम सनराइजर्स हैदराबाद 12.5 करोड़ रुपये का इनाम, तीसरे नंबर वाली टीम राजस्थान रॉयल्स 7 करोड़ रुपये और चौथे नंबर वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु जिसको 6.5 करोड़ रुपये का इनाम दिया गया।

आईपीएल 2024 का सीजन बेहद रोमांचक था। आपको बता दें की आईपीएल के इस सीजन में बहुत से ऐसे रिकॉर्ड्स कायम हुए है जो आगे तोड़ पाने मुश्किल होंगे।अगले साल की तैयारी में मेगा ऑक्शन को लेकर की जा रही है। इसकी वजह से सारी टीमें बदल जाएंगी।

आईपीएल की टीमों को मिलने वाली इनामी राशि के अलावा कई और अवॉर्ड भी बारे गए हैं जिसमें ऑरेंज कैप, पर्पल कैप, फेयर प्ले अवॉर्ड जैसे ये सभी अवॉर्ड शामिल हैं।पिच एंड ग्राउंड का अवॉर्ड जिसकी राशि 50 लाख हैदराबाद क्रिकेट संघ को दिए गए।पर्पल कैप जीतने वाले हर्षल पटेल को 10 लाख का इनाम दिया गया।ऑरेंज कैप जीतने वाले विराट कोहली को 10 लाख इनाम दिया गया।सुनील नरेन को मोस्ट वैलुएबल प्लेयर ऑफ द सीजन (10 लाख) का खिताब दिया गया। और भी इनाम प्लेयर्स को दिए गए।

यह भी पढ़े:Cyclone Remal:135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पहुंचा चक्रवाती तूफान रेमल, पश्चिम बंगाल में भारी बारिश