गर्मियों में आवले जूस के इस्तेमाल से मिलते है ये 5 जबरदस्त फायदें

आंवला को इसके पोषक तत्वों की वजह से सेहत का खजाना कहा जाता है जैसा कि हम जानते है की आंवला, विटामिन सी से भरपूर होता है यह हमारे स्वास्थ्य के लिए इसे बेहद अच्छा होता है.आंवला का सेवन गर्मियों में फायदेमंद साबित हो सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फास्फोरस जैसे जरूरी पोषक तत्वों पाए जाते है।इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए साथ ही कई रोगों के जोखिम को कम करने के लिए भी आंवला किसी औषधि से कम नही है। गर्मियों के समय में कई समस्याओं से बचाव और उनसे राहत प्रदान करने में हमारी मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स गुण और पॉलीफेनोल नामक तत्व भी होते हैं आइए जानते हुआ आंवला के सेवन के लाभ के बारे में,

  • आंवला मे विटामिन ए और कैरोटीनॉयड उपस्थित होता  है, जो हमारी आंखों की रोशनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी विटामिन  होता है अगर आप नियमित आंवला का सेवन करते है तो यह आपको आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  • आंवला का इस्तेमाल हमारे बालों को मजबूत बनाने के लिए किया जाता है। आंवला को  इसके गुणों की वजह से हर कोई जानता है। इसका इस्तेमाल बालों में करने से नहीं आवले का जूस पीने से दोनो ही तरीकों  से हमारी स्कैल्प को पोषण देता है।
  • आंवले में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है यह गुण हमारी त्वचा को यूवी विकिरण और पर्यावरण प्रदूषकों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता हैं.
  • आंवले में उच्च मात्रा में फाइबर उपस्थित होता है, यह पाचन में सहायता करता है और कब्ज से भी राहत दिलाता है.
  • आंवला में विटामिन सी की मात्रा बहुत ही अच्छी होती है जिस कारण यह इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करता है. साथ ही बाहरी संक्रमण से शरीर की रक्षा करता है। और बीमारियों से लड़ने में सहायता करता है.

यह भी पढ़े:पिस्ता का सेवन हृदय रोगों से दूर रखने में है मददगार, और भी है कई फायदे